गृह मंत्रालय, भारत सरकार ने मेट्रोपोल होटल परिसर, मल्लीताल, नैनीताल में खुले स्थान को सतही पार्किंग के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र (NOC) दे दिया है. ये अनुमति व्यापक सार्वजनिक हित को ध्यान में रखते हुए अस्थायी और तदर्थ आधार पर दी गई है. सीएम पुष्कर सिंह धामी ने इसके लिए पीएम नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का आभार व्यक्त किया है. सीएम ने केंद्रीय गृह मंत्री को पत्र लिखकर नैनीताल स्थित मेट्रोपोल होटल परिसर, मल्लीताल, नैनीताल में खुले स्थान को पार्किंग के लिए राज्य सरकार को मंजूरी दिए जाने का अनुरोध किया था.

NOC में यह स्पष्ट किया गया है कि यह व्यवस्था माननीय न्यायालयों के निर्देशों के अनुसार होगी और शत्रु संपत्ति के निपटान या स्थायी हस्तांतरण के रूप में मान्य नहीं होगी. शत्रु संपत्ति पर किसी भी तरह की स्थायी संरचना बनाने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

इसे भी पढ़ें : जल्द शुरु होगा पंतनगर एयरपोर्ट का काम, पांच दशकों से लंबित जमरानी बांध को भी मिली स्वीकृति

राज्य सरकार की नीति के अनुसार, पार्किंग स्थल के पट्टे से प्राप्त किराये की आय का 90% शत्रु संपत्ति अभिरक्षक (CEPI) को भेजा जाएगा. जो भारत की समेकित निधि (CFI) का हिस्सा बनेगा. साथ ही गृह मंत्रालय ने निर्देश दिया है कि सतही पार्किंग के लिए बोली (Auction) प्रक्रिया में गृह मंत्रालय और कस्टोडियन के प्रतिनिधि अनिवार्य रूप से उपस्थित रहेंगे.

राज्य सरकार की नीति के अनुसार, पार्किंग स्थल को पट्टे पर देने से प्राप्त किराये की आय सबसे ज्यादा बोली लगाने वाले को दी जाएगी. शत्रु संपत्ति अभिरक्षक कार्यालय से अनुमति मिलने के बाद इसका उपयोग पार्किंग के लिए हो सकेगा. पूरी संपत्ति पर पार्किंग बनी तो इसकी क्षमता डेढ़ हजार वाहनों से ज्यादा की होगी.