Rajasthan Politics: भाजपा की राष्ट्रीय सचिव और राजस्थान की सह प्रभारी विजया रहाटकर को राष्ट्रीय महिला आयोग (NCW) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। इससे पहले महाराष्ट्र महिला आयोग की अध्यक्ष के रूप में अपनी प्रभावी भूमिका निभाने वाली रहाटकर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने यह अहम जिम्मेदारी सौंपी है।

विजया रहाटकर ने अध्यक्ष पद पर नियुक्ति के बाद प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद देते हुए कहा, राष्ट्रीय महिला आयोग जैसी महत्वपूर्ण संस्था की अध्यक्षता करना मेरे लिए गर्व की बात है। मैं पूरी निष्ठा से इस जिम्मेदारी का निर्वहन करूंगी और महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास को प्रोत्साहित करने के लिए शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार, और सामाजिक भागीदारी के क्षेत्रों में काम करूंगी।

महिला अधिकारों के लिए समर्पित संस्था

राष्ट्रीय महिला आयोग (NCW) एक संवैधानिक संस्था है, जिसका उद्देश्य महिलाओं की उन्नति और उनके अधिकारों की रक्षा करना है। इसमें संवैधानिक और कानूनी मुद्दों की समीक्षा, संसद और राज्य सरकारों को नीतिगत सिफारिशें देना, और महिलाओं के मुद्दों पर शोध करना जैसे महत्वपूर्ण कार्य शामिल हैं। 1992 में स्थापित यह आयोग सिविल कोर्ट जैसी शक्तियों से सुसज्जित है, जिससे यह महिलाओं से जुड़े मामलों में प्रभावी हस्तक्षेप कर सकता है।

राजनीतिक और सामाजिक नेतृत्व का अनुभव

विजया रहाटकर ने विभिन्न राजनीतिक और सामाजिक जिम्मेदारियों का सफलतापूर्वक नेतृत्व किया है। उन्होंने भाजपा युवा मोर्चा की उपाध्यक्ष और भाजपा महिला मोर्चा की राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में भी अपनी सेवाएं दी हैं। वर्तमान में वे राजस्थान भाजपा की सह प्रभारी के रूप में भी कार्यरत हैं, जहां उन्होंने राज्य विधानसभा चुनावों में पार्टी की सफलता में अहम भूमिका निभाई है।

पढ़ें ये खबरें