Rajasthan by-election: राजस्थान की सात विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने 6 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है, जबकि चौरासी सीट पर अब भी प्रत्याशी का नाम घोषित होना बाकी है।

केंद्रीय चुनाव आयोग की बैठक के बाद भाजपा ने अपने प्रत्याशियों की सूची जारी की है। इस सूची के अनुसार, देवली-उनियारा सीट पर बदलाव करते हुए पूर्व विधायक राजेंद्र गुर्जर को मैदान में उतारा गया है। दौसा सीट से मंत्री किरोड़ी लाल मीणा के भाई जगमोहन मीणा को उम्मीदवार बनाया गया है। सलूंबर से दिवंगत अमृत लाल मीणा की पत्नी शांता देवी मीणा को टिकट मिला है, जबकि रामगढ़ से सुखवंत सिंह को फिर से उम्मीदवार बनाया गया है। सुखवंत सिंह 2018 में बीजेपी के उम्मीदवार रह चुके हैं, और 2023 में टिकट न मिलने पर उन्होंने निर्दलीय चुनाव लड़ा था।

झुंझुनू सीट पर भाजपा ने राजेंद्र भांबू को टिकट दिया है, जिन्होंने 2018 में पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ा था। 2023 में टिकट न मिलने पर वे निर्दलीय चुनाव लड़े थे। खींवसर सीट से रेवंतराम डांगा पर फिर से भरोसा जताते हुए उन्हें उम्मीदवार बनाया गया है। डांगा 2023 के चुनाव में राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (RLP) को छोड़कर भाजपा में शामिल हुए थे और उन्होंने हनुमान बेनीवाल को चुनौती दी थी।

चौरासी सीट पर अभी तक पार्टी ने अपने प्रत्याशी की घोषणा नहीं की है। यह आदिवासी बहुल सीट है, और इस पर किसे उम्मीदवार बनाया जाएगा, इस पर सभी की नजरें टिकी हैं।

उल्लेखनीय है कि राजस्थान की इन सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए 13 नवंबर को मतदान होगा और 23 नवंबर को मतगणना की जाएगी।

पढ़ें ये खबरें भी