भोपाल। मध्य प्रदेश में होने जा रहे उपचुनाव को लेकर कांग्रेस और भाजपा ने अपनी तैयारियां तेज कर दी है। दोनों दलों के प्रत्याशियों के नाम की घोषणा के बाद अब तस्वीर पूरी तरह से साफ हो गई। भाजपा ने विजयपुर सीट से जहां वनमंत्री  रामनिवास रावत को उम्मीदवार बनाया है। वहीं, कांग्रेस ने सामान्य सीट पर आदिवासी कार्ड खेलकर मुकेश मल्होत्रा पर भरोसा जताया है। 

भाजपा से बागी होकर लड़ा था विधानसभा चुनाव 

मुकेश मल्होत्रा 2023 तक भाजपा में ही थे। उन्हें राज्यमंत्री का दर्जा दिया गया था। उन्होंने पिछले विधानसभा चुनाव लड़ने का मन बनाते हुए पार्टी से टिकट मांगा था। लेकिन बीजेपी ने बाबूलाल मेवरा पर भरोसा जताया था। जिसके बाद वह बागी हो गए और निर्दलीय चुनाव लड़ा था। उन्हें 44 हजार से ज्यादा वोट मिले थे। हालांकि भाजपा प्रत्याशी और मुकेश दोनों को ही हार का सामना करना पड़ा था। उनकी जगह रामनिवास रावत ने बाजी मार ली थी। 

सिलपुरी के सरपंच हैं मुकेश मल्होत्रा   

मुकेश मल्होत्रा सहरिया जनजाति से आते हैं। वे पहले भाजपा में थे। 2013 में उन्हें मध्यप्रदेश शासन में सहरिया विकास प्राधिकरण अध्यक्ष बनाकर राज्य मंत्री का दर्जा दिया था। वे वर्तमान में ग्राम पंचायत सिलपुरी के सरपंच है।

13 नवंबर को होंगे चुनाव
गौरतलब है कि विजयपुर विधानसभा सीट पर 13 नवंबर को उपचुनाव होने है। उम्मीदवारों की नामांकन की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर शुक्रवार निर्धारित है। 28 अक्टूबर तक नामांकन पत्रों की संवीक्षा की जाएगी और नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 30 अक्टूबर तक है। 

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m