Cyclone Dana VIDEO: बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) में उठा चक्रवाती तूफान ‘दाना’ का रौद्र रूप शुरू हो गया है। तूफान 18 किमी/घंटे की रफ्तार से ओडिशा (Odisha) तट की ओर बढ़ रहा है। गुरुवार सुबह ओडिशा के भद्रक में बारिश शुरू हो गई। यह बुधवार (24 अक्टूबर) को देर रात करीब 2 बजे भितरकनिका नेशनल पार्क और धामरा पोर्ट के पास लैंड करेगा। भारत मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक लैंडफॉल की प्रोसेस 5 घंटे चलेगी। इस दौरान तूफान 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ओडिशा के उत्तरी हिस्से से गुजरेगा। इसका सबसे ज्यादा असर ओडिशा और पश्चिम बंगाल (West Bengal) में देखने को मिलेगा।

Salman Khan: सलमान खान को सब्जी बेचने वाले ने दी थी जान से मारने की धमकी, जमशेदपुर से गिरफ्तार, मांगी थी 5 करोड़ की फिरौती

भारतीय तटरक्षक बल ने मंगलवार को कहा कि वह ‘हाई अलर्ट’ पर है और उसने चक्रवाती तूफान से उत्पन्न होने वाली किसी भी आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए अपने जहाजों और विमानों को तैनात कर दिया है।

झारखंड चुनाव में ‘नेपोटिज्म’ का रूप बदला, अब बेटा-बेटी नहीं, बहुएं संभाल रहीं परिवार की ‘सियासी विरासत’

ओडिशा में 25 तक छुट्टी, सिविल सेवा परीक्षा स्थगित

इस तूफान की जद में 14 जिले हैं। इन जिलों के सभी स्कूल-कॉलेज की 25 तक छुट्टी की गई है। इन जिलों के 10 लाख लोगों को शिफ्ट किया जा रहा है। सरकारी कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द की गई हैं। धमनगर, पाराद्वीप, राजनगर में भारी बारिश शुरू हो गई। फिलहाल राज्य सरकार ने ओडिशा सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा 2023 स्थगित कर दी है। सभी टूरिज्म पार्क, ओडिशा हाईकोर्ट 25 अक्टूबर तक बंद कर दिए हैं। ओडिशा ने नेशनल डिजास्टर रिलीफ फोर्स (NDRF), ओडिशा डिजास्टर रिलीफ फोर्स (ODRF) और फायर ब्रिगेड की 288 टीमें तैनात की हैं।

पत्नी की लिंग जांच कराने हाईकोर्ट पहुंचा पति, बोला- जज साहब मेरे साथ धोखा हुआ है, जानें क्या है पूरा मामला- Petition In Wife Gender Test

190 ट्रेनों को किया गया रद्द

चक्रवाती तूफान दाना के मद्देनजर पूर्वी रेलवे अपने सियालदह मंडल में बृहस्पतिवार रात आठ बजे से शुक्रवार सुबह 10 बजे तक 190 लोकल ट्रेन का परिचालन नहीं करेगा। यह कदम रेल यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एहतियाती उपाय के रूप में उठाया गया है। पूर्वी रेलवे के अधिकारी ने बताया कि सियालदह दक्षिण और हसनाबाद खंड में 190 ट्रेन रद्द रहेंगी।

Who is Vasundhara Oswal: कौन हैं वसुंधरा ओसवाल? जिन्हें युगांडा पुलिस ने हिरासत में लिया, अरबपति बिजनेसमैन की 26 वर्षीय बेटी को Google पर खोज रहे हैं लोग

भुवनेश्वर-कोलकाता एयरपोर्ट बंद

चक्रवाती तूफान ‘दाना’ के मद्देनजर भुवनेश्वर स्थित बीजू पटनायक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर बृहस्पतिवार शाम से उड़ानों का परिचालन 16 घंटों के लिए निलंबित रहेगा। बयान में कहा गया, “चक्रवाती तूफान दाना के कारण 24 अक्टूबर को शाम पांच बजे से 25 अक्टूबर को सुबह नौ बजे तक हवाई अड्डे का परिचालन निलंबित रहेगा। अधिकारियों ने बताया कि भुवनेश्वर हवाई अड्डे पर प्रतिदिन 100 से अधिक उड़ानें संचालित होती हैं, जिनमें लगभग 15 हजार लोग यात्रा करते हैं। इसके अलावा कोलकाता में एयरपोर्ट बंद कर द‍िया गया गया।

Girls Gang War Video: बीच सड़क पर लड़कियों में गैंग वॉर, जमकर चले लात-घूंसे, देखें वायरल वीडियो

ओडिशा में 6 हजार राहत शिविर बनाए गए

राज्य ने NDRF की अतिरिक्त टीमें भी मांगी हैं। इसके अलावा साउथ ईस्ट रेलवे ने 150, ईस्ट कोस्ट रेलवे ने 198, ईस्टर्न रेलवे ने 190 ट्रेनें और साउथ ईस्ट सेंट्रल रेलवे ने 14 ट्रेनें रद्द कर दी हैं। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अधिकारी ने बताया कि कोलकाता एयरपोर्ट पर 24 अक्टूबर शाम 6 बजे से 25 अक्टूबर सुबह 9 बजे तक फ्लाइट्स कैंसिल रहेंगी।ओडिशा के आपदा प्रबंधन मंत्री सुरेश पुजारी ने बताया- करीब 6 हजार राहत शिविर बनाए गए हैं। पुरी से 3 हजार से ज्यादा पर्यटकों को वापस घर भेजा गया है और होटल बुकिंग अगले चार दिनों तक रोक दी गई है।

JMM Candidate List: JMM ने जारी की उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट, लोकसभा चुनाव में बगावत करने वाले चमरा लिंडा को भी दिया टिकट, देखें सूची- Jharkhand Election

हाई अलर्ट’ पर भारतीय तटरक्षक और वायुसेना

चक्रवात दाना के 24-25 अक्टूबर को पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटों से टकराने के पूर्वानुमान के मद्देनजर भारतीय तटरक्षक हाई अलर्ट पर है और उसने समुद्र में किसी भी आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए अपने जहाजों और विमानों को तैनात कर दिया है। रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि तटरक्षक बल स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहा है और चक्रवात के प्रभाव से उत्पन्न किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयारी सुनिश्चित करने को लेकर सक्रिय कदम उठाए गए हैं।

स्वरा भास्कर का CJI चंद्रचूड़ पर तंज, कहा- ‘भगवान’ को भयानक फैसले का जिम्मेदार बना दिया

इन राज्यों में साइक्लोन का दिखेगा असर

साइक्लोन दाना का असर ओडिशा और पश्चिम बंगाल से लेकर बिहार-झारखंड, यूपी, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना तक देखने को मिलेगा। मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण भारत और नॉर्थ ईस्ट के कुछ राज्यों में अभी भी बारिश का दौर जारी है। आज भी कई राज्यों में बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में दिन के तापमान में हल्की गिरावट की शुरुआत हो गई है। मौसम विभाग ने आज पश्चिम बंगाल में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। बिहार के कुछ इलाकों में हल्की बारिश की संभावना जताई है।

Delhi-NCR Air Pollution: दिल्ली-NCR में बढ़ते प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट ने हरियाणा-पंजाब सरकार को लगाई फटकार, कहा- आप तो ISRO की रिपोर्ट को झुठला रहे हैं

यूपी में कई इलाकों मे भारी बारिश का अनुमान

दाना चक्रवाती तूफान यूपी की ओर बढ़ रहा है। अनुमान है कि अगले दो दिन प्रदेश के कई इलाकों मे भारी बारिश हो सकती है। इससे लोगों को यहां की गर्मी से राहत मिल सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक 24 अक्टूबर से यूपी में हल्की से भारी बारिश हो सकती है। इसके कारण तापमान में तेजी से बदलाव आएगा और इससे ठंड भी बढ़ सकती है।

लॉरेंस बिश्नोई के अगले टारगेट में राहुल गांधी और असदुद्दीन ओवैसी का नाम!, फेसबुक पर जान से मारने दी धमकी, मामला दर्ज

झारखंड समेत नॉर्थ ईस्ट राज्यों में येलो अलर्ट जारी

झारखंड में भी तेज बारिश होने की आशंका है। मौसम विभाग की ओर से इन राज्यों में येलो अलर्ट जारी किया गया है। आज दक्षिण भारत के केरल और तमिलनाडु में भारी बारिश हो सकती है। नॉर्थ ईस्ट के कुछ राज्यों में भी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने असम, मेघालयय, नागालैंड, मिजोरम, मणिपुर और त्रिपुरा में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है।

‘लॉरेंस बिश्नोई को मिट्टी में मिला देंगे: भीम सेना ने लॉरेंस बिश्नोई को दी चुनौती, कहा- गृहमंत्री इजाजत दें तो 2 घंटे 4 मिनट के अंदर…

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H