मुख्यमंत्री धामी ने आज शासकीय आवास से पिथौरागढ़ में आयोजित हिलजात्रा महोत्सव को वर्चुअली संबोधित कर सभी को हिलजात्रा पर्व की शुभकामनाएं दी. सीएम ने कहा कि जिस प्रकार हर घर में मां गौरा और भगवान महेश्वर की पारंपरिक पूजा के साथ सातू-आठू पर्व से हिलजात्रा की धारा प्रवाहित होती है. उसी प्रकार सबके जीवन में भी सुख, समृद्धि और शांति की धारा निरंतर प्रवाहित होती रहे.

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने हिलजात्रा महोत्सव के आयोजन के लिए 5 लाख रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान करने, मोस्टामानू मंदिर के सौंदर्यीकरण के लिए 98 लाख रुपए स्वीकृत करने, चौतोल मेला परिसर, गोलज्यू मंदिर के सौंदर्यीकरण के लिए धनराशि की स्वीकृति प्रदान करने और कुमौड़ में हिलजात्रा मेला स्थल के सौंदर्यीकरण का कार्य कराने की घोषणा की. सीएम ने पिथौरागढ़ जिलाधिकारी को जीजीआईसी के समीप निर्माण की जाने वाली पार्किंग में ‘‘स्ट्रक्चरल सेफ्टी’’ का जल्द से जल्द अपने स्तर पर परीक्षण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सोरघाटी की ये ऐतिहासिक हिलजात्रा हमारी आस्था, विश्वास और समृद्ध परंपराओं का प्रतीक है। यह यात्रा केवल एक धार्मिक या पारंपरिक आयोजन ही नहीं बल्कि हमारे सामाजिक और सांस्कृतिक जीवन का एक अभिन्न हिस्सा है.

पर्व ने दी पिथौरागढ़ को एक विशिष्ट पहचान

मुख्यमंत्री ने कहा कि हिलजात्रा न केवल हमारे पूर्वजों की महान परंपराओं, आदर्शों और बहादुरी का स्मरण कराती है. बल्कि कृषि और पशुपालन से जुड़े हमारे ग्रामीण जीवन की विशेषताओं को भी दर्शाती है. हिलजात्रा की यह परंपरा हमें हमारी मिट्टी, खेतों, सांस्कृतिक मूल्यों से जोड़ने का अनूठा माध्यम है. जो पीढ़ी दर पीढ़ी चली आ रही है. उन्होंने कहा कि 500 वर्षों से भी अधिक समय से मनाए जा रहे इस पर्व ने पिथौरागढ़ को एक विशिष्ट पहचान दी है. भगवान शिव के गण लखिया भूत के आगमन ने हमें सदैव सुख, समृद्धि और खुशहाली का आशीर्वाद प्रदान किया है. इस पर्व के माध्यम से हम अपनी जड़ों से जुड़े रहते हैं.

संस्कृति और परंपराओं से परिचित कराने का अवसर

सीएम धामी ने कहा कि आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में हमारी धार्मिक और सांस्कृतिक धरोहरों के संरक्षण और संवर्धन की दिशा में उल्लेखनीय कार्य हो रहे हैं. भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर का निर्माण, काशी विश्वनाथ कॉरिडोर, और उज्जैन में महाकाल लोक जैसी परियोजनाएं पूरी हुई है. प्रधानमंत्री ने स्वयं पिथौरागढ़ क्षेत्र की यात्रा कर आदि कैलाश यात्रा को भी विश्व भर में प्रसिद्धि दिलाने का कार्य किया है. उन्होंने कहा कि हिलजात्रा जैसे पर्वों के माध्यम से हमें हमारी युवा पीढ़ी को अपनी संस्कृति और परंपराओं से परिचित कराने का अवसर मिलता है.

सीएम ने युवा पीढ़ी से किया ये आग्रह

सीएम ने युवा पीढ़ी से आग्रह किया कि वे अपनी संस्कृति और परंपराओं का सम्मान करें और उन्हें आगे बढ़ाने में अपना योगदान दें. उन्हाें ने कहा कि निर्धारित प्रशासनिक व्यस्तताओं के चलते वे व्यक्तिगत रूप से इस आयोजन में शामिल नहीं हो पाए. लेकिन उन्हें इस बात का संतोष भी है कि तकनीक के माध्यम से सभी के साथ वर्चुअल रूप से जुड़कर वे इस अद्भुत उत्सव का साक्षी बन पा रहे हैं.