राकेश चतुर्वेदी, भोपाल। मध्य प्रदेश में बारिश का दौर जारी है। प्रदेश में तीन सिस्टम एक्टिव है। जिसके चलते आज गुरुवार को भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर समेत 29 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। वहीं लगातार हो रही बारिश के चलते बांध-तालाब ओवरफ्लो हो गए। कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात है, जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। जिसके चलते आज 8 जिलों में स्कूलों में छुट्टी घोषित की गई है।

तीन सिस्टम एक्टिव, इन जिलों में रेड अलर्ट

प्रदेश में मानसून का तीन सिस्टम सक्रिय है। मानूसन ट्रक, साइक्लोनिक सर्कुलेशन और लो प्रेशर एरिया की वजह से बारिश हो रही है। एमपी के छह जिलों में बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक, भिंड, शिवपुरी, अशोकनगर, विदिशा, रायसेन और सागर में अति भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं भोपाल, ग्वालियर और जबलपुर समेत 29 जिलों में बारिश की चेतावनी दी गई है।

ये भी पढ़ें: अब बोनस की बारिश से प्रदेश होगा ओवरफ्लो, सितंबर महीने के सबसे स्ट्रांग सिस्टम से औसत कोटा पूरा

इन जिलों में स्कूल रहेंगे बंद

एमपी के कुछ हिस्सों में बीते दिनों से लगातार बारिश हो रही है। बारिश से शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में बने हालातों को देखते हुए 8 जिलों में स्कूलों में छुट्टियां घोषित की गई है। राजधानी भोपाल में 5वीं क्लास तक के स्कूलों में अवकाश रहेगा। वहीं सागर, गुना, शिवपुरी, दमोह, दतिया, राजगढ़ और भिंड में 8वीं तक के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल बंद रहेंगे।

कल इन इलाकों में जमकर बरसे बादल

कल बुधवार को 28 जिलों में तेज बारिश हुई। प्रदेश में औसत बारिश का कोटा लगभग पूरा हो गया है। बांध-तालाब ओवरफ्लो हो गए। नदियों के उफान होने से दमोह, सिवनी, बालाघाट, सागर, छतरपुर, शिवपुरी जिले में बाढ़ के हालात बने है। जलस्तर बढ़ने से कई बांधों के गेट खोले गए। कल भोपाल के कलियासोत डैम के दो, कोलार डैम के दो जबकि भदभदा और केरवा डैम का एक-एक गेट खोला गया। राजगढ़ के मोहनपुरा डैम के 17 में से 10 गेट खोले गए।

ये भी पढ़ें: MP के इन 2 जिले में इतने दिन नहीं खुलेंगे स्कूल, कॉलेज और आंगनबाड़ी भी रहेंगे बंद, कलेक्टर ने जारी किया आदेश

यहां जनजीवन अस्त व्यस्त

इधर, रायसेन जिले के बेगमगंज में पराशरी नाला उफान पर आ जाने से सागर भोपाल सड़क मार्ग बंद हो गया। दमोह में घरों में पानी भर गया। टीकमगढ़ और शिवपुरी में भी सड़कें डूब गईं। विदिशा में भी कई रास्ते बंद हो गए। गुना में पार्वती नदी में नहाने गया एक ग्रामीण फंस गया SDERF और होमगार्ड की टीम ने रेस्क्यू किया। शिवपुरी की सिंध नदी के बीचों बीच पेड़ पर फंसे दो ग्रामीणों को भी सुरक्षित निकाला गया। राजगढ़ जिले में सड़कों पर जल जमाव हो गया।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m