उत्तर प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने ज्ञानवापी को लेकर बड़ा बयान दिया है. सीएम योगी ने कहा कि लोग आज के समय में ज्ञानवापी को दूसरे शब्दों में मस्जिद कहते हैं. लेकिन वो ज्ञानवापी साक्षात विश्वनाथ जी हैं. उनका यह बयान गुरुवार को ज्ञानवापी पर वाराणसी कोर्ट के फैसले के बाद आया है.

दरअसल, सीएम योगी आज गोरखपुर दौरे पर हैं. जहां सीएम योगी दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय, गोरखपुर एवं हिन्दुस्तानी एकेडेमी उप्र, प्रयागराज के संयुक्त तत्वावधान में गोरखपुर में आयोजित द्विदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी (समरस समाज के निर्माण में नाथ पंथ का अवदान) के उद्घाटन कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे.

कार्यक्रम में सीएम योगी ने कहा, “आचार्य आदि शंकर अपने अद्वैत ज्ञान से परिपूर्ण होकर आगे की साधना के लिए जब काशी में आए तो यहां पर साक्षात भगवान विश्वनाथ ने उनकी परीक्षा लेनी चाही. बाबा विश्वनाथ एक दिन प्रातःकाल जब ब्रह्म मुहूर्त में आदि शंकर गंगा स्नान के लिए गंगा नदी में जा रहे होते हैं तो वहां सबसे अधूत कही जाने वाले एक सामान्य व्यक्ति के रूप में वह उनके सामने खड़े हो जाते हैं.”

“तब स्वाभाविक रूप से उनके मुंह से निकलता है, हटो मेरे मार्ग से हटो.” इस पर सामने से वह चंडाल आदि शंकर से एक सवाल पूछता है, “आप तो अपने आप को अद्वैत ज्ञान का विशेषज्ञ मानते हैं. आप किसको हटाना चाहते हैं, आप का ज्ञान क्या इस भौतिक काया को देख रही है. या फिर इस भौतिक काया के अंदर बसे हुए ब्रह्म को देख रही है. अगर ब्रह्म सत्य है तो जो ब्रह्म आपके अंदर है वहीं ब्रह्म मेरे अंदर भी है. इस ब्रह्म सत्य को जानकर अगर आप इस ब्रह्म को ठुकरा रहे हैं तो इसका मतलब आपका ये ज्ञान सत्य नहीं है.” चंडाल की मुंह से यह बात सुनकर आदि शंकर भौचक रह गए.

सीएम योगी ने आगे कहा, ”आश्चर्य में पड़े आदि शंकर ने पूछा कि आखिर आप कौन हैं. मैं यह जानना चाहता हूं. तो उन्होंने कहा कि आप जिस ज्ञानवापी की साधना के लिए, दुर्भाग्य से वो ज्ञानवापी आज दूसरे शब्दों में मस्जिद कहते हैं. लेकिन वो ज्ञानवापी साक्षात विश्वनाथ ही हैं. जिस ज्ञानवापी की उपासना के लिए आप केरल से चलकर यहां आए हैं, मैं उसका साक्षात स्वरूप विश्वनाथ हूं.”

गौरतलब है कि वाराणसी की एक अदालत ने हिंदू पक्ष द्वारा दायर याचिका को खारिज कर दिया है, जिसमें स्थानीय जिला मजिस्ट्रेट को ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के परिसर में स्थित व्यास जी के तहखाने की मरम्मत करने का आदेश देने का अनुरोध किया गया था.

इसे भी पढ़ें- ‘यहीं सूसू करते हैं और तुम’… सड़क किनारे जमा हुए गंदे पानी में सब्जी धोता मिला सब्जी वाला, देखें VIDEO…