शिवम मिश्रा. रायपुर. उप मुख्यमंत्री और गृह मंत्री विजय शर्मा ने शुक्रवार को पुलिस मुख्यालय में स्थित राज्य साइबर फॉरेंसिक लैब का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने लैब में उपयोग किए जाने वाले विभिन्न उपकरणों और सॉफ्टवेयर का अवलोकन किया, जिसमें मोबाइल फॉरेंसिक सॉफ्टवेयर, हार्ड डिस्क फॉरेंसिक सॉफ्टवेयर और वीडियो विश्लेषण प्रक्रिया शामिल हैं.

 उन्होंने विभिन्न जिलों से प्राप्त रिपोर्टों और लैब द्वारा भेजी गई समीक्षा रिपोर्ट की भी समीक्षा की। साइबर क्राइम शाखा ने राज्य साइबर फॉरेंसिक लैब, क्षेत्रीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र, राज्य साइबर पुलिस स्टेशन और 1930 साइबर क्राइम हेल्पलाइन केंद्र द्वारा साइबर अपराध की रोकथाम के लिए किए जा रहे कार्यों के बारे में जानकारी प्रदान की.

 उप मुख्यमंत्री और गृह मंत्री श्री शर्मा ने साइबर अपराधों की रोकथाम के लिए व्यापक जन जागरूकता अभियान चलाने का निर्देश दिया और अभियान में स्कूलों और कॉलेजों को शामिल करने के लिए कहा। इसके अलावा, उन्होंने शिक्षा संस्थानों के साथ साझेदारी करने का भी निर्देश दिया ताकि पुलिस अधिकारियों को सूचना प्रौद्योगिकी में नए उभरते प्रौद्योगिकियों से लैस किया जा सके.

निरीक्षण के दौरान डीजीपी अशोक जुनेजा, एडीजीपी प्रदीप गुप्ता, एआईजीपी कवि गुप्ता और साइबर फॉरेंसिक लैब के अन्य कर्मचारी उपस्थित थे.