शिखिल ब्यौहार, भोपाल। मध्य प्रदेश के सीएम डॉ मोहन यादव ने संपदा 2.0 सॉफ्टवेयर लॉन्च किया है। उन्होंने पंजीयन विभाग की नवीन तकनीक पर विकसित सॉफ्टवेयर संपदा 2.0 के ई-पंजीयन और ई-स्टॉम्पिंग का शुभारंभ किया हैं। इस दौरान उन्होंने कहा कि जमीन की प्रक्रिया को सरल और सुगम बनाने के लिए यह कदम उठाया गया है। विदेश में बैठे-बैठे प्रॉपर्टी का काम हो सकेगा। वहीं उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ भी की हैं।

डिजिटल इंडिया मिशन

गुरुवार को भोपाल के कुशाभाऊ कन्वेंशन सेंटर में सीएम डॉ मोहन ने पंजीयन एवं मुद्रांक विभाग के सम्पदा 2.0 सॉफ्टवेयर का शुभारंभ का शुभारंभ किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि आज हम नया रिकॉर्ड बना रहे हैं, मध्य प्रदेश नए-नए उपलब्धि को पा रहा है। जमीन की प्रक्रिया को सरल और सुगम बनाने के लिए कदम उठाया है। पंजीयन विभाग को बहुत-बहुत बधाई। डिजिटल इंडिया मिशन कल्पवृक्ष की तरह बढ़ रहा है, जो आप सोचोगे वह सब मिल जाएगा।

ये भी पढ़ें: CM डॉ मोहन ने लॉन्च किया संपदा 2.0 सॉफ्टवेयर: डिप्टी सीएम बोले- पंजीयन ऑफिस जाने की जरूरत नहीं, सभी विभागों को आधार से जोड़ा जाएगा

मनमोहन सिंह और पीएम मोदी को लेकर कही ये बात

मुख्यमंत्री ने कहा कि पहली बार जब प्रयोग सामने आए तो लोगों को अटपटा लगा। जीरो बजट में खाता खुल जाए, कितना अलग प्रकार का यह भी उदाहरण है। मैं यथार्थ की बात करता हूं। वित्त मंत्री, प्रधानमंत्री भी रहे मनमोहन सिंह बहुत बड़े जानकाक रहे, लेकिन एक चाय बेचने वाला मुख्यमंत्री ने जीरो बजट का खाता खुलवा दिया। मनमोहन सिंह की पार्टी वाले उन्हीं की पार्टी वालों ने कहा था कि 1 भेजता और जमीन पर आते आते आधा भी नहीं बचता। मोदी सरकार में दलाली का सिस्टम खत्म कर दिया गया। करप्शन को हटाया, हमारी सरकार ने कई काम किए।

पहले हफ्ते लगते थे, अब मिनटों में हो रहा काम

उन्होंने कहा कि मैं किसान परिवार से आता हूं। जमीनी मामलों को लेकर बहुत समस्या आती थी। पटवारी कलेक्टर का बाप बन जाता है। आगे पीछे कागज लेकर घूमते रहो, आम आदमी के पल्ले पड़ पाना भी मुश्किल, रेवेन्यू बढ़ाने के लिए हाथ से रजिस्ट्री होती थी। लेकिन 25, 30, 40 साल में समय बदल रहा है। अभी केवाईसी के माध्यम से रजिस्टर हो रहे हैं। हमारी सरकार बनी तो प्रदेश की जनता को और आनंद आया। पहले हफ्ते लगते थे, अब हफ्ते और मिनटों में काम हो रहा है। पंजीयन विभाग और वाणिज्य कर विभाग में बढ़िया काम किया है।

ये भी पढ़ें: MP सरकार का नवाचार: अब कहीं से भी कराएं प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री, CM डॉ मोहन बोले- संपदा 2.0 सॉफ्टवेयर से नागरिकों को मिलेगी सुविधा, देश में बनेगी विशेष पहचान

जहां बैठो वहां से प्रॉपर्टी ले लो- CM डॉ यादव

सीएम डॉ यादव ने कहा कि जहां बैठो वहां से प्रॉपर्टी ले लो, विदेश से बैठे-बैठे प्रॉपर्टी का काम हो सकेगा। अब तो गवाहों की भी जरूरत नहीं है। प्रॉपर्टी खरीदने बेचने में आपको जरूरत नहीं, सब कागज काला करने का काम था, कितनी पढ़े लिखे हो लेकिन लगाना यहां अंगूठा ही पड़ेगा। बदलते समय में नियमों का बदला निराकरण किया समस्याओं को हल किया। यह बहुत बढ़िया काम है, काम वो है जो हम करें और दुनिया उसका अनुसरण करें। इससे पूरा देश हमको फॉलो करेगा।

केंद्र से एमपी को मिली दो प्रोजेक्ट की जिम्मेदारी

वहीं मुख्यमंत्री ने बताया कि भारत सरकार, मध्य प्रदेश को दो नए काम दे रही है। केंद्र ने एमपी पर विश्वास जताया है। प्रदेश को दो प्रोजेक्ट की जिम्मेदारी मिली है। एमपी 220 शहरों का जीआईएस सर्वे का काम करेगा। जीआईएस लैब का भी काम करेगा। उन्होंने कहा कि हमारा राज्य आईटी सेक्टर में जबरदस्त काम कर रहा है। प्रदेश प्रगति कर रहा है।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m