स्पोर्ट्स डेस्क। देश के लिए क्रिकेट खेलने वालों की पहचान सिर्फ एक क्रिकेटर की ही नहीं होती, बल्कि कई खिलाड़ी ऐसे भी होते हैं जो क्रिकेट खेलने के साथ-साथ अपनी एक अलग पहचान रखते हैं। आज भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को तेलंगाना राज्य में डीएसपी के पद पर नियुक्त किया गया है। लेकिन इससे पहले भी कई भारतीय खिलाड़ियों को सरकारी पदों पर नियुक्त किया जा चुका है। आइए जानते हैं उन 7 भारतीय क्रिकेटरों के बारे में जो सरकारी नौकरी में बड़े ओहदे पर बैठे हैं।

सचिन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर 2010 से भारतीय वायु सेना में ग्रुप कैप्टन के मानद पद पर हैं। वे बिना किसी विमानन अनुभव के यह पद पाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने और कई वायु सेना के कार्यक्रमों में हिस्सा लिया है।

महेंद्र सिंह धोनी

पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 2011 से भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट कर्नल के मानद पद पर हैं। धोनी ने कश्मीर में सेना के साथ ट्रेनिंग भी की है, जो उनके देशभक्ति और सेना प्रेम को दर्शाता है।

जोगिंदर शर्मा

2007 टी20 वर्ल्ड कप के हीरो जोगिंदर शर्मा अब हरियाणा पुलिस में डीएसपी पद पर कार्यरत हैं। उन्होंने क्रिकेट से रिटायर होने के बाद पूरी तरह से पुलिस की नौकरी को अपना लिया है।

केएल राहुल

भारतीय बल्लेबाज केएल राहुल 2018 से भारतीय रिजर्व बैंक में असिस्टेंट मैनेजर के पद पर काम कर रहे हैं। उन्होंने इस नौकरी के लिए खेल कोटे का लाभ उठाया और आरबीआई के लिए कई जागरूकता अभियान भी चलाए हैं।

युजवेंद्र चहल

युजवेंद्र चहल हरियाणा में इनकम टैक्स अफसर के पद पर कार्यरत हैं। चहल ने खेल के बाद अपना करियर सुरक्षित करने के लिए यह सरकारी नौकरी ली है, जबकि वह अभी भी क्रिकेट में सक्रिय हैं।

उमेश यादव

टीम इंडिया में भले ही उमेश यादव एक तेज गेंदबाज हों, पर क्रिकेट से परे वे भी केएल राहुल की तरह RBI में असिस्टेंट मैनेजर हैं।

कपिल देव

भारत को पहली बार वनडे का वर्ल्ड चैंपियन बनाने वाले कप्तान कपिल देव भी इंडियन टेरिटोरियल आर्मी में लेफ्टिनेंट कर्नल हैं।

हरभजन सिंह

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व स्पिन गेंदबाज हरभजन सिंह क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट से संन्यास ले चुके हैं। मौजूदा समय में वह पंजाब में एसपी है। हरभजन को जब भी मौका मिलता है, वे अपना पुलिस का ड्यूटी करने लगते हैं।

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H