Yahya Sinwar Death: इजारयल (Israel) की सेना ने हमास (Hamas) के नए मुखिया याह्या सिनवार भी मारा गया है। इजारयली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu ) ने खुद इसकी पुष्टि की है। इजरायली सेना (IDF) ने 17 अक्टूबर को किए एक हमले में हमास के तीन लोगों को मार गिराया। इसमें से एक सबसे खूंखार शख्स और हमास का नेता याह्या सिनवार भी शामिल था। याह्या सिनवार इसी साल अगस्त में ही हमास का मुखिया बना था।

शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को जेल भेजने वाले चर्चित अधिकारी समीर वानखेड़े की पॉलिटिक्स में एंट्री, इस पार्टी से लड़ेंगे चुनाव- Sameer Wankhede

याह्या सिनवार को 7 अक्टूबर 2023 के इजरायल पर हुए हमले का मास्टरमाइंट माना जाता है। 7 अक्टूबर को हमास ने इजरायल पर बड़ा हमला किया था। इस हमले में 1200 इजरायलियों की मौत हो गई थी। इसके बाद ही इजरायल ने हमास के खिलाफ जंग का ऐलान किया था।

रोटी में ‘पेशाब कांड’ के बाद अब आया पैरों से आाटा गूंथा वाला वीडियो, गोलगप्पा बनाने में हार्पिक और यूरिया का भी किया इस्तेमाल

याह्या सिनवार की मौ की पुष्टि खुद देश के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने की। उन्होंने हमास के सबसे खूंखार नेता की मौत की जानकारी देते हुए देश को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि हमने बुराई को खत्म किया है, लेकिन अभी काम पूरा नहीं हुआ है। हमने जैसा वादा किया था कि हमास के नेता को मार देंगे ठीक वैसा ही किया। ये लड़ाई के दौरान हमारे लिए एक महत्वपूर्ण पल है।

गिरिराज सिंह की ‘हिंदू स्वाभिमान यात्रा’ से अपनों ने बनाई दूरी…  प्रदेश अध्यक्ष बोले-भाजपा का इससे कोई लेना-देना नहीं, कल से शुरू होगी यात्रा

संबोधन में इजरायली पीएम ने बंधकों की रिहाई को अपनी सर्वोच्च प्रतिबद्धता करार दिया. उन्होंने कहा कि हम उनकी घर वापसी तक अपनी पूरी ताकत से काम करते रहेंगे। इसके अलावा पीएम ने गाजा के लोगों को भी एक मैसेज दिया। नेतन्याहू ने कहा कि सिनवार ने आपका जीवन बर्बाद कर दिया है। उसने आपको बताया कि वह एक शेर था, लेकिन हकीकत में वह एक मांद में छिपा हुआ था और जब वो हमसे घबराकर भाग गया तो वह सैनिकों द्वारा मारा गया। वहीं यहूदी नेता ने सिनवार की मौत को हमास के बुरे शासन का पतन करार देते हुए इजरायल के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर कहा।

‘बच्चों के सामने संबंध बनाना या कपड़े बदलना भी यौन उत्पीड़न…’, केरल हाई कोर्ट का बड़ा फैसला

DNA टेस्ट हुई मौत की पुष्टि

सिनवार की मौत की जांच के लिए DNA टेस्ट किया गया। इससे पहले भी सिनवार को मारने के लिए इजराइल ने कई कोशिशें की थी। हालांकि इसमें कामयाबी नहीं मिल सकी थी। 23 सितंबर को भी सिनवार की मौत का दावा किया गया था।

Miss India 2024: मध्य प्रदेश की निकिता पोरवाल ने जीता मिस इंडिया का खिताब, देखिए उनके ग्लैमरस लुक्स – Nikita Porwal

खान यूनिस का जल्लाद की मिली थी उपाधी

याह्या सिनवार को कई नामों से जाना जाता है. उसे कोई ‘हमास का ओसामा बिन लादेन’ कहता था, तो कोई ‘खान यूनिस का जल्लाद। इजरायल उसे ‘आतंक का हिटलर’ कहता है। वो इतना क्रूर था कि हमास से गद्दारी और इजरायल से वफादारी के शक में फिलिस्तीनियों तक को तड़पा कर मारता रहा है। वो बच्चों के साथ खुलेआम बंदूकों की नुमाइश करता था। उनकी मासूमियत को आतंक के जहर से मार डालता है। उसके बाद बच्चों पर ज्यादती का इल्जाम इजरायल पर लगाता है। गाजा में फैला टनल नेटवर्क उसकी ताकत है, जिसमें उसके कई राज दफन हैं।

ये हैं सीएम नायब सिंह सैनी के 13 ‘रत्न’: 5 ओबीसी, जाट-ब्राह्मण, SC वर्ग से 2-2 और राजपूत-पंजाबी व वैश्य समाज से एक मंत्री बनें, जानें इनकी पूरी कुंडली

‘बुचर ऑफ खान यूनिस’, जिसे लादेन भी कहा जाता है

याह्या सिनवार को ‘बुचर ऑफ खान यूनिस’ भी कहा जाता है. 7 अक्टूबर के हमले के बाद इजरायली मीडिया ने उसकी तुलना कुख्यात आतंकवादी ओसामा बिन लादेन से की थी। इजरायल डिफेंस फोर्सेस के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल रिचर्ड हेचट ने उसकी तुलना ‘बुराई का चेहरा’ से की थी। उसे ‘चलता फिरता मरा हुआ आदमी’ तक बताया था। सिनेवार का जन्म साल 1962 में साउथ गाजा के खान यूनिस में एक फिलिस्तीनी शरणार्थी शिविर में हुआ था। यही वजह है कि उसे ‘खान यूनिस का कसाई’ भी कहा जाता है। वो खुलेआम कत्लेआम करने से नहीं चूकता।

Rail Ticket Reservation New Rule: रेलवे रिजर्वेशन का नियम बदला, अब 120 नहीं इतने दिन पहले शुरू होगी बुकिंग

हमास की टॉप लीडरशिप का पूरी तरह खात्मा

इजराइल पर पिछले साल 7 अक्टूबर को हुए हमले के तीन अहम किरदार थे। इनमें पॉलिटिकल चीफ इस्माइल हानियेह, मिलिट्री चीफ मोहम्मद दाइफ के अलावा गाजा में हमास का लीडर याह्या सिनवार शामिल था। 31 जुलाई को ईरान में हानियेह की मौत के बाद सिनवार ही संगठन का नया चीफ बना था।

वहीं हमास के मिलिट्री चीफ मोहम्मद दाइफ की 13 जुलाई को ही एक हवाई हमले में मौत हो गई थी, जिसकी पुष्टि 1 अगस्त को हुई थी। ऐसे में अब हमास की टॉप लीडरशिप में सिर्फ सिनवार ही बचा था। लिहाजा इजराइल का पूरा ध्यान इस वक्त सिनवार को ढूंढकर उसे मारने पर लगा हुआ था।

Rail Ticket Reservation New Rule: रेलवे रिजर्वेशन का नियम बदला, अब 120 नहीं इतने दिन पहले शुरू होगी बुकिंग

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H