शिखिल ब्यौहार, भोपाल। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव आज ‘Madhya Pradesh Mining Conclave-2024’ के समापन कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्होंने कहा कि खनिजों से भरपूर हमारा मध्यप्रदेश निरंतर खनन क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर रहा है। मुझे पूर्ण विश्वास है कि इस कॉन्क्लेव का सफल आयोजन मध्यप्रदेश में निवेश को आकर्षित कर रोजगार के अवसरों में वृद्धि करेगा और प्रदेश की समृद्धि में अहम भूमिका निभाते हुए विकसित भारत के संकल्प को पूर्ण करने में सहायक सिद्ध होगा। इस दौरान उन्होंने प्रदेश की तारीफ में कहा कि हम इतनी तेजी से आगे बढ़ रहे हैं कि राफेल की गति भी धीमी पड़ गई है। 

बदलते दौर में बहुत बदला मध्य प्रदेश

सीएम ने आगे कहा कि बदलते दौर में मध्य प्रदेश बहुत बदला है। सभ्यता -संस्कार से लेकर बहुत कुछ अन्य राज्यों से ज्यादा मध्य प्रदेश को मिला। हमारी संस्कृति की विशेषता है और वह हमें और आगे ले जाती है। परमात्मा की कृपा से हम एक उम्र लेकर आते हैं, एक निश्चित क्रम में जन्म होता है, फिर जाना तय है। यदि हमें ब्रह्मांड को समझना है तो हमें अपने शरीर की संरचना को समझ लेना होगा, ब्रह्मांड समझ में आ जाएगा। यही बात हमारे काम करने के तरीके पर भी आती है। पृथ्वी को हमने माता की संस्कृति से जोड़ा है। 

एकमात्र देश जहां भारत माता की जय बोली जाती है

उन्होंने कहा कि हमारा एकमात्र देश है, जहां भारत माता की जय बोला जाता है। हमारे पास जो भी है वह परमात्मा की कृपा से है। खनिज को लेकर भी हम पर  ईश्वर ने बड़ी कृपा की है। 2014 के पहले भारत क्या था और आज क्या हो गया। लगातार देश प्रगति कर रहा है। लेकिन अब मोदी की सरकार में घोटाले का नाम नहीं है। पहले के जो प्रधानमंत्री थे, वित्त मंत्री भी रहे, प्रधानमंत्री भी रहे, लेकिन मौन रहे। सरकार पहले भी थी, आगे भी रहेंगे, लेकिन सवाल यह है कि सरकार चलाने वाला कैसा है? लगातार देश प्रगति कर रहा है। 

राम मंदिर में हुआ मध्य प्रदेश के पत्थरों का उपयोग

सीएम ने आगे कहा, राम मंदिर का सपना भी प्रधानमंत्री के कारण पूरा हुआ। राम मंदिर में भी मध्य प्रदेश के पत्थरों का उपयोग हुआ। माइनिंग के क्षेत्र में भारत सरकार से कई पुरस्कार भी मिले। हम इतनी तेजी से आगे बढ़ा रहे हैं कि राफेल की गति भी धीमी है। हम हर महीने इन्वेस्टर मीट कर रहे हैं। माइनिंग के क्षेत्र में हम 10 हजार करोड़ के आसपास हैं। हम इसे 50 हजार करोड़ के ऊपर लेकर जाएंगे। इस क्षेत्र में मध्य प्रदेश में बहुत विस्तार हो सकता है। उद्योग-धंधे तब लगते हैं जब सरकार का साथ मिले। एक बार आप मध्य प्रदेश में फैक्ट्री लगाइए। आपको कहीं और फैक्ट्री लगाने की जरूरत नहीं। हम अन्य राज्यों से बढ़कर आपकी मदद करेंगे। 

प्रदेश में मिल रहे सोना मिलने के संकेत

सीएम ने इस दौरान कहा कि मध्य प्रदेश नदियों का मायका है। यहां प्राकृतिक संपदा बहुत है। आम के आम गुठलियों के दाम, अब हमारे मध्य प्रदेश में सोना मिलने का भी संकेत मिल रहा है। हीरा तो मिल ही रहा है। हमारे शहर में ही एक पन्ना है। जब शहर का नाम ही पढ़ना है तो कुछ न कुछ तो होगा ही वहां। अगला इन्वेस्टर कॉन्क्लेव हमारा रीवा में होगा। 1 दिन में दे दो इन्वेस्टर कॉन्क्लेव कर रहे हैं, एक मुख्यमंत्री का यही सौभाग्य है। दो दिन के अंदर 10 से 11 कंपनियों ने निवेश के प्रस्ताव दिए हैं और 20 हजार करोड़ रुपए के प्रस्ताव मिले हैं। 

मुख्यमंत्री डॉक्टर मोहन यादव ने कहा कि औद्योगिक प्रगति के लिए प्रदेश को आगे बढ़ाने के लिए लगातार इस प्रकार के आयोजन कर रहे हैं। मैं मुंबई में था, पेट्रोकेमिकल कार्यक्रम में भाग लिया। इस दौरान कई लोगों से मिला और बातचीत हुई है। हम हर महीने कॉन्क्लेव कर रहे हैं। रोजगार भी मिलेगा और प्रदेश के साथ-साथ उद्योगों का विकास होगा। एग्रीकल्चर सेक्टर में भी बड़ी संभावना देख रहे हैं। 

खनिज के क्षेत्र में भी हम बड़े स्तर पर संभावनाओं को देख रहे हैं। मध्य प्रदेश में श्रम हो या मशीनों से काम दोनों की कोई कमी नहीं है। यह बदलते समय का दौर है। अगस्त माह में टूरिज्म को किया था। अब 23 तारीख को रीवा में कॉन्क्लेव करेंगे। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग मीटिंग भी करेंगे। जो प्रदेश में पहले से उद्योग चला रहे हैं उनसे भी बातचीत होगी। हर दिशा में हम तेजी से कम और तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। 

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m