Champions Trophy 2025: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने 2025 में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) को एक खास प्रस्ताव दिया है. रिपोर्ट के अनुसार PCB ने सुझाव दिया है कि अगर टीम इंडिया सुरक्षा कारणों से पाकिस्तान में नहीं रुकना चाहती, तो वह हर मैच के बाद भारत लौट सकती है, और इस प्रक्रिया में पाकिस्तानी बोर्ड उनकी मदद करेगा.

PCB के एक अधिकारी ने इस प्रस्ताव की पुष्टि की है. यह ऑफर इस वजह से दिया गया है, क्योंकि भारत के अंतिम दो मैचों के बीच एक सप्ताह का अंतर है, जिससे टीम इंडिया अपने हर मैच के बाद चंडीगढ़ या नई दिल्ली वापस जा सकती है. पीसीबी के एक सूत्र ने पुष्टि की कि बोर्ड ने लिखित में कोई सुझाव नहीं दिया है. लेकिन हां यह सच है कि इन विकल्पों पर अधिकारियों के बीच मौखिक रूप से चर्चा हुई है, ताकि भारत का अपने मैच पाकिस्तान में खेलना सुनिश्चित हो सके.

चैंपियंस ट्रॉफी 2025 की मेजबानी पाकिस्तान को मिली

दरअसल, इस टूर्नामेंट की मेजबानी पाकिस्तान को सौंपी गई है, और PCB ने टूर्नामेंट का वेन्यू और शेड्यूल का ड्राफ्ट ICC को सौंप दिया है. यह टूर्नामेंट फरवरी-मार्च 2025 में आयोजित होगा.

भारत के मैच कब-कब हैं?

ड्राफ्ट के अनुसार, भारत को ग्रुप ए में पाकिस्तान, बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के साथ रखा गया है. ग्रुप बी में ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और अफगानिस्तान हैं. भारत के सभी मैच लाहौर में खेले जा सकते हैं. शेड्यूल के मुताबिक भारत के मैच 20 फरवरी (बांग्लादेश से), 23 फरवरी (पाकिस्तान से) और 2 मार्च (न्यूजीलैंड से) को हैं.

भारत के पाकिस्तान जाने पर संशय बरकरार (Champions Trophy)

भारत के पाकिस्तान में खेलने को लेकर संशय बना हुआ है. अगर भारत सरकार अपनी टीम को पाकिस्तान नहीं भेजना चाहती, तो ICC उस पर दबाव नहीं डाल सकता. ऐसे में टीम इंडिया इस टूर्नामेंट में अपने मैच हाइब्रिड मॉडल के तहत खेल सकती है. इससे पहले एशिया कप भी हाइब्रिड मॉडल पर आयोजित हुआ था, जिसमें भारत के मैच श्रीलंका में खेले गए थे.

पाकिस्तान का भारत आखिरी दौरा कब हुआ था

पाकिस्तान ने आखिरी बार 2012-13 में भारत का दौरा किया था, जहां 3 वनडे और 2 टी20 मैचों की द्विपक्षीय सीरीज खेली गई थी. पाकिस्तान ने वनडे सीरीज 2-1 से जीती, जबकि टी20 सीरीज 1-1 से बराबर रही.

भारत का पाकिस्तान दौरा (2008)

भारत ने 2008 में आखिरी बार पाकिस्तान का दौरा किया था. तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में भारतीय टीम ने 1-0 से जीत हासिल की, जबकि दो मैच ड्रॉ रहे थे.

मुंबई आतंकी हमले के बाद दौरे पर रोक (Champions Trophy)

दरअसल, ला 2008 के मुंबई आतंकी हमलों के बाद भारतीय सरकार ने पाकिस्तान में क्रिकेट खेलने से मना कर दिया था. इसके बाद से दोनों टीमें केवल ICC और ACC के टूर्नामेंट में ही आमने-सामने होती हैं. 2013 से अब तक भारत और पाकिस्तान ने 13 वनडे और 8 टी20 मुकाबले न्यूट्रल वेन्यू पर खेले हैं.