Diwali Recipe: बाजार में कितनी ही एक से बढ़कर एक मिठाइयाँ आ जाएँ, पर कुछ ट्रेडिशनल मिठाइयों की जगह कोई नहीं ले सकता। उनका स्वाद ही इतना लाजवाब होता है कि उसके आगे सभी मिठाइयाँ फीकी पड़ जाती हैं। और मिठाइयों में तो लड्डू की खास जगह होती है। आज हम बात कर रहे हैं बूंदी के लड्डू की। इस लड्डू की तुलना और किसी से नहीं की जा सकती क्योंकि ये बहुत ही टेस्टी होते हैं। तो इस दिवाली आप भी घर में बना लें एकदम स्वादिष्ट दानेदार बूंदी के लड्डू, हमारी बताई इस विधि से।

सामग्री
बेसन – 2 कटोरी
शक्कर – 3 कटोरी
सूजी – 1 कटोरी
इलायची – थोड़ी सी
घी और तेल – आवश्यकता के अनुसार

विधि

  1. बूंदी का लड्डू बनाना बहुत मुश्किल नहीं है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े बाउल में 2 कटोरी बेसन में 1 कटोरी सूजी और 1 कटोरी शक्कर मिला लें। इसमें थोड़ा सा केसरिया रंग मिला लें और इन्हें आपस में अच्छी तरह से फेंट लें।
  2. अब गैस ऑन करके एक कड़ाही लें और उसमें घी या तेल डाल लें। अब एक पूड़ी छानने वाली छलनी लें और उसमें बेसन का मिश्रण डालते हुए गोल-गोल बूंदी बनाएं और सभी बूंदी को तलकर एक बर्तन में रख लें।
  3. अब गैस पर दूसरी कड़ाही रखें और उसमें 5 कप पानी डालें, फिर 2 कटोरी शक्कर, कुछ इलायची पाउडर और हल्का सा रंग डालकर चाशनी तैयार कर लें।
  4. जब चाशनी गाढ़ी हो जाए, तब बूंदी को चाशनी में डालकर अच्छी तरह से मिलाएँ। अब हाथ में घी लगाएँ और बूंदी को लेकर लड्डू बाँधें। स्वाद से भरपूर लड्डू तैयार हैं।

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H