विक्रम मिश्र, लखनऊ. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार अत्यधिक गरीबी में जीवन यापन कर रहे परिवारों को गरीबी से उबारने के लिए जीरो पावर्टी स्कीम शुरू करने जा रही है. इस योजना के तहत गरीबों की एक सूची तैयार कर उन्हें सरकार द्वारा संचालित हो रही सभी योजनाओं के लाभ देकर उन्हें संतृप्त किया जाएगा.

मुख्यमंत्री सितंबर महीने में ही इस योजना को लांच करेंगे. पंचायतीराज एवम अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के मंत्री ओपी राजभर ने लल्लूराम डॉटकॉम से बातचीत में बताया कि इस योजना के लिए पंचायतीराज विभाग को नोडल बनाया गया है. इसके अलावा समाज कल्याण विभाग, पिछड़ा वर्ग विभाग, अल्पसंख्यक विभाग, दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग, स्वच्छ भारत मिशन, ग्राम्य विकास विभाग, खाद्य एवं रसद समेत गावों के विकास एवम जनकल्याण से जुड़े सभी विभागों को मुख्यमंत्री की इस महत्वकांक्षी योजना का भागीदार बनाया गया है. से सभी विभाग चयनित पात्रों को अपने अपने विभागों का लाभ देंगे.

इसे भी पढ़ें – UP News: नमामि गंगे में उत्तर प्रदेश की 5 परियोजनाओं को मिली मंजूरी, बैठक में 74 करोड़ की लागत की स्वीकृति

आपको बता दे कि, प्रदेश में कुल 57691 ग्राम पंचायतें है. जिनके अंतर्गत 85 हजार गांव आते हैं. योजना के तहत सभी गांव से 10 से लेकर 25 तक कि संख्या में ऐसे परिवारों का चयन किया जाएगा जो अतिशय गरीबी में जीवन यापन कर रहे हैं.

छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक