शब्बीर अहमद, भोपाल। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने राहुल गांधी के विदेश में आरक्षण को लेकर दिए गए सवाल पर पलटवार किया है। साथ ही कांग्रेस पर भी जमकर हमला बोला है। सीएम ने कहा कि राहुल ने विदेशी धरती पर जाकर भारत के लोकतंत्र का अपमान किया है। सीएम ने एक्स पर पोस्ट कर लिखा, ‘राहुल गांधी और उनकी कांग्रेस पार्टी की देश तथा आरक्षण विरोधी मानसिकता एक बार पुनः उजागर हो गई। यह कोई पहली बार नहीं है जब राहुल गांधी ने विदेश जाकर भारत के लोकतंत्र का अपमान किया हो। आरक्षण पर राजनीति करने वाली कांग्रेस की कुंठित मानसिकता अब सबके सामने है।’

राष्ट्र विरोधी शक्तियों के एजेंडा को बढ़ावा 

सीएम डॉ. मोहन यादव ने कहा कि ‘एक ओर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत वैश्विक शक्ति के रूप में प्रतिष्ठित हो रहा है। वहीं राहुल गांधी अपने ही देश के खिलाफ विदेशी धरती पर बोलकर राष्ट्र विरोधी शक्तियों के एजेंडा को बढ़ावा दे रहे हैं। भारत को धर्म और जातियों के आधार पर बांटने वाली कांग्रेस का आरक्षण विरोधी एजेंडे का समर्थन करना भारत के संविधान का अपमान है। राहुल गांधी भारत की संवैधानिक व्यवस्थाओं का सम्मान करना कभी नहीं सीख सकते, उनकी इस सोच को देश कभी माफ नहीं करेगा।’

अमित शाह ने भी राहुल पर साधा निशाना 

वहीं गृहमंत्री अमित शाह भी राहुल गांधी पर हमलावर हुए। उन्होंने कहा कि देश को बांटने की साजिश करने वाली ताकतों के साथ खड़े होना और देश विरोधी बयान देना राहुल गांधी और कांग्रेस पार्टी की आदत बन गई है। चाहे वह जम्मू-कश्मीर में जेकेएनसी के देश विरोधी और आरक्षण विरोधी एजेंडे का समर्थन करना हो या विदेशी मंचों पर भारत विरोधी बयान देना हो, राहुल गांधी ने हमेशा देश की सुरक्षा को खतरे में डाला है और भावनाओं को ठेस पहुंचाई है।

दरार पैदा करने की राजनीति उजागर 

अमित शाह ने आगे लिखा, राहुल गांधी के बयान से कांग्रेस की क्षेत्रवाद, धर्म और भाषाई मतभेदों के आधार पर दरार पैदा करने की राजनीति उजागर होती है। देश में आरक्षण खत्म करने की बात कहकर राहुल गांधी ने एक बार फिर कांग्रेस के आरक्षण विरोधी चेहरे को सामने ला दिया है। उनके मन में जो विचार थे, वे आखिरकार शब्दों के रूप में सामने आ ही गए। मैं राहुल गांधी से कहना चाहता हूं कि जब तक भाजपा है, तब तक न तो कोई आरक्षण खत्म कर सकता है और न ही कोई देश की सुरक्षा से खिलवाड़ कर सकता है।

 यह है पूरा मामला

दरअसल, राहुल गांधी ने 10 सितंबर 2024 को जॉर्जटाउन यूनिवर्सिटी में छात्रों से बातचीत के दौरान आरक्षण से जुड़े एक सवाल पर कहा था कि कांग्रेस आरक्षण खत्म करने के बारे में तब सोचेगी जब सही समय होगा, जोकि अभी नहीं है। उनसे पूछा गया था कि भारत में आरक्षण कब खत्म होगा। इसके जवाब में राहुल ने आगे कहा, “जब आप वित्तीय आंकड़ों को देखते हैं, तो आदिवासियों को 100 रुपये में से 10 पैसे मिलते हैं, दलितों को 100 रुपये में से 5 रुपये मिलते हैं और ओबीसी को भी लगभग इतनी ही रकम मिलती है। असलियत यह है कि उन्हें भागीदारी नहीं मिल रही है। भारत के हर एक बिजनेस लीडर की सूची देखें। मुझे आदिवासी, दलित का नाम दिखाएं। मुझे ओबीसी का नाम दिखाएं। मुझे लगता है कि शीर्ष 200 में से एक ओबीसी है।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m