भद्रक : ओडिशा के सांप्रदायिक तनाव से प्रभावित भद्रक जिले में सोमवार को तीन दिनों के बाद स्थिति में सुधार के संकेत मिले, क्योंकि स्थानीय प्रशासन ने दुकानों को सुबह 6:00 बजे से शाम 7:00 बजे तक खोलने की अनुमति दे दी है।

हालांकि, जिले में पांच या उससे अधिक लोगों के एकत्र होने पर रोक लगाने के लिए कड़े सुरक्षा उपाय लागू हैं। इसके अतिरिक्त, इंटरनेट सेवाओं को निलंबित कर दिया गया है, जिसमें केवल लीज्ड लाइनों के माध्यम से बैंकों, कॉर्पोरेट संस्थाओं और बड़े औद्योगिक संगठनों तक ही पहुंच सीमित है।

धामनगर और डोबल कस्बों में दुकानें आज फिर से खुल गईं, जबकि बैंकिंग सेवाएं फिर से शुरू हो गईं। अब तक, पुलिस ने तीन दिन पहले एक विवादास्पद फेसबुक पोस्ट के बाद भड़की हिंसा के सिलसिले में 15 लोगों को गिरफ्तार किया है।

पुलिस उप महानिरीक्षक (डीआईजी) ने आने वाले दिनों में और गिरफ्तारियों की चेतावनी दी है और नागरिकों को अफवाहों को फैलाने या उन पर विश्वास करने से बचने की सलाह दी है, उन्हें जब तक बिल्कुल आवश्यक न हो, घर के अंदर रहने के लिए प्रोत्साहित किया है।

रिपोर्ट के अनुसार, शुक्रवार दोपहर को सोशल मीडिया पोस्ट को लेकर संथिया इलाके में दो समुदायों के बीच हिंसक झड़प हुई। बाद में हिंसा धामनगर इलाके में फैल गई। भीड़ ने कथित तौर पर पुलिस बलों पर पथराव किया, जो समूह को हिंसा तेज करने से रोकने की कोशिश कर रहे थे।