लखनऊ। उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी के सदस्यता अभियान का दूसरा चरण आज मंगलवार से शुरू हो गया है। बीजेपी ने पहले फेस में एक करोड़ 70 लाख सदस्य बनाए थे। यूपी में 2 से 25 सितंबर तक सदस्यता अभियान चलाया गया। लेकिन सांसद और विधायक ही 500 सदस्य नहीं जोड़ पाए। अभियान में दिलचस्पी नहीं लेने पर प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी ने नाराजगी जाहिर की है। वहीं उन्होंने दूसरे फेस में सभी सांसदों-विधायकों को सदस्यता के लिए निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने की हिदायत दी।

कल सोमवार को लखनऊ के विश्वेशवैरया सभागार में सदस्यता अभियान को लेकर समीक्षा बैठक हुई। जिसमें बीजेपी के प्रदेश संगठन महामंत्री धर्मपाल सिंह ने रिपोर्ट कार्ड पेश किया। मीटिंग में बताया गया कि सख्त आदेश के बावजूद बीजेपी जनप्रतिनिधियों ने सदस्यता अभियान में रुची नहीं ली। धर्मपाल सिंह ने बताया कि पार्टी के सदस्यता अभियान में प्रदेश के 15 विधायक 500 सदस्य तक नहीं जोड़ पाए।

ये भी पढ़ें: योगी कैबिनेट का फैसला: UP में MSP पर होगी मक्का, बाजरा और ज्वार की खरीदी, दो यूनिवर्सिटी खोलने समेत 20 से अधिक प्रस्तावों को मिली मंजूरी

विधायक के साथ सांसद में भी रहे पीछे

इसके अलावा प्रदेश के 35 विधायक ऐसे हैं, जिन्होंने सदस्यता अभियान तहत 5 हजार सदस्यों को जोड़ने में नाकाम रहे। इसी कड़ी में दो सांसद 500 सदस्यों का आंकड़ा पार नहीं कर पाए और पांच सदस्य एक हजार से भी कम सदस्य बनाए हैं। यूपी में भाजपा ने दो करोड़ सदस्य बनाने का टारगेट रखा था, लेकिन अब तक सिर्फ एक करोड़ 70 लाख लोगों को ही पार्टी का सदस्य बनाया गया है।

सक्रिय सदस्य बनने के लिए आंकड़ा हुआ कम

भूपेंद्र चौधरी ने सक्रिय सदस्य बनने के लिए आंकड़ा कम कर दिया है। उन्होंने कहा कि पहले सक्रिय सदस्य बनने के लिए 100 सामान्य सदस्य बनाना जरूरी था, लेकिन अब सिर्फ 50 सामान्य सदस्य बनाने वालों को भी सक्रिय सदस्य माना जाएगा।

ये भी पढ़ें: Ayodhya Gang Rape Case: सपा नेता मोईद खान का DNA नहीं हुआ मैच, अवधेश बोले- मुस्लिम के नाम पर बदनाम करना चाहती है BJP, दोनों डिप्टी CM ने कही ये बात

पोल खुलने के डर खिसके MLA

सदस्यता अभियान में फिसड्डी रहे विधायक अपनी पोल खुलने के डर से पानी पीने के बहाने बैठक से खिसक लिए। मीटिंग में कई मंत्री और विधायक शामिल ही नहीं हुए। जिन बीजेपी जिला अध्यक्षों ने सबसे ज्यादा सदस्य बनाए उन्होंने प्रजेंटेशन दिया।

गोरखपुर रहा फिसड्डी

भारतीय जनता पार्टी के सदस्यता अभियान में प्रदेश के पश्चिम क्षेत्र से सबसे ज्यादा सदस्य बनाए गए। इस मामले में अवध दूसरे, ब्रज तीसरे, कानपुर-बुंदेलखंड तीसरे स्थान पर रहे। इसी क्रम में काशी पांचवे स्थान पर और गोरखपुर सबसे निचले पायदान पर रहा है।

ये भी पढ़ें: ‘डेंगू-मलेरिया को हराने के लिए जागरुकता जरूरी’, डिप्टी सीएम ने संचारी रोग अभियान का किया शुभारंभ, 13 विभागों के समन्वय से होगी रोकथाम

भाजपा अध्यक्ष ने दी हिदायत

वहीं भाजपा प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी ने सांसदों और विधायकों के सदस्यता अभियान में दिलचस्पी न लेने पर नाराज दिखाई दिए। उन्होंने कहा कि पार्टी के सदस्यता अभियान में कई सांसद और विधायक दिलचस्पी नहीं ले रहे हैं। साथ ही उन्होंने दूसरे चरण में सांसदों, विधायकों और जिलाध्यक्षों को निर्धारित लक्ष्य पूरा करने की हिदायत भी दी है।