देहरादून. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के तीन साल के कार्यकाल में उत्तराखंड में दो नए मेडिकल कॉलेज शुरू हो चुके हैं. वर्ष 2022 में अल्मोड़ा मेडिकल कॉलेज शुरू हो चुका है और अब इसी सत्र से हरिद्वार मेडिकल कॉलेज भी शुरू होने जा रहा है. दोनों कॉलेजों की कुल 200 नई सीटें जुड़ने से उत्तराखंड में एमबीबीएस फर्स्ट ईयर में मेडिकल सीटों की संख्या बढ़कर 625 हो गई है.

पुष्कर सिंह धामी के कार्यभार ग्रहण करने से पहले प्रदेश में श्रीनगर, देहरादून और हल्द्वानी मेडिकल कॉलेज ही संचालित हो रहे थे. हालांकि तब तक अल्मोड़ा मेडिकल कॉलेज और हरिद्वार मेडिकल कॉलेज पर भी काम शुरू हो चुका था. कार्यभार ग्रहण करने के तत्काल बाद प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के साथ ही एमबीबीएस सीटों की संख्या बढ़ाने के संकल्प के साथ मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इन दोनों मेडिकल कॉलेजों को प्राथमिकता पर शुरू करने के निर्देश दिए. जिसके बाद दोनों मेडिकल कॉलेज का निर्माण कार्य युद्ध स्तर पर पूरा किया गया.

इसे भी पढ़ें – मानसून थमते ही चारधाम यात्रा ने पकड़ी रफ्तार! 30 सितंबर को पहुंचे 20 हजार श्रद्धालु, जानें अब तक कितने भक्तों ने की यात्रा

अल्मोड़ा मेडिकल कॉलेज का निर्माण पहले पूरा होने पर यहां 2022 से ही मेडिकल की पढ़ाई शुरू हो चुकी है. अब इसी क्रम में हरिद्वार मेडिकल कॉलेज का भी निर्माण कार्य पूरा होने से इसी शैक्षिक सत्र से यहां भी एमबीबीएस की 100 सीटों पर प्रवेश का रास्ता साफ हो गया है. केंद्र सरकार ने हरिद्वार मेडिकल कॉलेज के लिए 100 मौजूदा शैक्षिक सत्र 2024-25 के लिए 100 सीटें मंजूर कर दी हैं. इसके लिए अब काउंसिलिंग शुरू की जा रही है. इससे प्रदेश के और अधिक बच्चों को एमबीबीएस करने का मौका मिलेगा, जिसके लिए उन्हें केवल सरकारी फीस ही चुकानी है.

इसे भी पढ़ें – पर्यटकों को भाया देवभूमि, 5 करोड़ लोग पहुंचे उत्तराखंड, जानिए कहां कितने टूरिस्ट आए

मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि हमारी सरकार नए मेडिकल कॉलेजों की स्थापना के जरिए जहां स्तरीय स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार कर रही है, वहीं इससे मेधावी छात्रों को भी अपने प्रदेश में ही मेडिकल की पढ़ाई सस्ती फीस पर उपलब्ध होगा. हरिद्वार मेडिकल कॉलेज के लिए जल्द ही पहले बैच की काउंसिलिंग शुरू होगी, जल्द ही पिथौरागढ़ और रुद्रपुर मेडिकल कॉलेज का निर्माण पूरा करते हुए जरूरी मान्यता दिलाने के प्रयास किए जा रहे हैं.

छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक