अनूप दुबे, कटनी। मध्य प्रदेश के कटनी जिले की ढीमरखेड़ा तहसील क्षेत्र में गरीबों को वितरण होने वाले खाद्यान्न मामले में अधिकारियों की मिलीभगत से भ्रष्टाचार के मामले सामने आ रहे हैं। आरोप है कि नीचे से ऊपर तक के अधिकारी बिना लेनदेन के कोई काम नहीं कर रहे। साथ ही अपनी साख बचाने के लिए कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई करने से भी नहीं चूक रहे हैं। लेकिन फ़ूड इंस्पेक्टर के खिलाफ कर्मचारियों की शिकायत के बाद विभाग में हड़कंप मचा  हुआ है। विक्रेताओं ने उन पर रिश्वत मांगने के गंभीर आरोप लगाए हैं जिसे अधिकारी ने निराधार बताया है। साथ ही मानहानि का दावा करने की चेतावनी दी है।

ढीमरखेड़ा तहसील की राशन दुकान के सहायक प्रबंधको ने सितंबर महीने में फूड इंस्पेक्टर बृजेश जाटव की शिकायत कलेक्टर, एसडीएम और खाद्य विभाग के अधिकारियों से की थी। इसमें बताया गया था कि विक्रेताओं की गलती के कारण सहायक प्रबंधको के ऊपर अनावश्यक कार्रवाई की जा रही है। कार्रवाई से बचने के लिए लेनदेन का दबाव बनाया जा रहा है। अधिकारी की शिकायत करने के बाद से फूड इंस्पेक्टर ने द्वेष भाव रखते हुए दो दर्जन विक्रेताओं के खिलाफ एसडीएम कार्यालय में कार्रवाई का प्रतिवेदन भेजा है। 

बरही और पोंडी खुर्द ग्राम के राशन दुकान के विक्रेता सनिल पटेल ने अधिकारी की प्रताड़ना के चलते इस्तीफा तक दे दिया था। जो विभाग ने स्वीकार नहीं किया। विक्रेता ने बताया कि अधिकारी ने जिस प्रकार विक्रेताओं के खिलाफ अनावश्यक कार्रवाई कर रहे हैं उससे उनकी मानसिक स्थिति खराब हो चुकी है और विक्रेता आत्महत्या करने पर मजबूर हैं।

ग्राम देवरी मंगेला के सेल्समैन सहकारी कर्मचारी संघ के जिला अध्यक्ष के पद पर है। उन्होंने बताया कि फूड इंस्पेक्टर ने 20 हजार की मांग की थी और पैसे नहीं देने पर फर्जी शिकायत की गई। मृत व्यक्तियों के नाम से बिना विक्रेता की उपस्थिति में जांच कार्रवाई पूरी कर कार्रवाई का प्रतिवेदन भी भेज दिया गया। जिला अध्यक्ष ने कलेक्टर से मांग की है कि सभी मामलों की  विक्रेताओं के सामने दोबारा जांच की जाए।  

मामले में फूड इंस्पेक्टर बृजेश जाटव से विक्रेताओं के आरोपों को निराधार बताया है। उन्होंने कहा कि मेरा 11 साल के करियर में ऐसा आरोप नहीं लगा है। जो भी कार्रवाई की गई है, सभी नियमानुसार हैं। सभी ने गरीबों को मिलने वाले राशन वितरण में गड़बड़ी पाई गई है।  

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m