कमल वर्मा, ग्वालियर। मध्य प्रदेश के ग्वालियर में दो अलग-अलग स्थानों पर मां दुर्गा के विसर्जन में गए दो लोगों की डूबने से मौत हो गई। घटना के बाद से कुंड के आस-पास निगम द्वारा की गई व्यवस्थाओं के दावे जितने चाक चौबंद थे, उसकी हकीकत कुछ ओर ही निकली।

पूरा मामला

ग्वालियर में बीते 24 घंटे के अंदर दो हादसों में दो युवकों की मौत हो गई। पहला हादसा सागर ताल पर बने अस्थाई कुंड में हुआ है। जहां प्रतिमा विसर्जन करने वाले एक युवक की डूबने से मौत हो गई। इसके बाद सुरक्षा व्यवस्था में लगा अमला वहां से भाग गया और पुलिस ने अस्थाई कुंड में प्रतिमा विसर्जन कराना बंद कर दिया। दूसरा हादसा तिघरा में प्रतिमा विसर्जन करने पहुंचे दूसरे युवक की तिघरा में डूबने से मौत हो गई। दोनों ही हादसों के में संबंधित विभागों की गैर जिम्मेदारी दिखाई दी गई। वहीं दो थानों की पुलिस हादसे को लेकर जांच में जुड़ गई है।

MP उपचुनावः बुधनी और विजयपुर प्रत्याशी चयन के लिए AICC ने गठित की समिति, सदस्य आज और कल करेंगे बुधनी व विजयपुर का दौरा

दरअसल, बहोड़ापुर थाना क्षेत्र के सागर ताल स्थिति बने अस्थाई कुंड में पहला हादसा हुआ है। जहां सागर ताल के पास बने स्थाई कुंड में मुरार से पहुंची मूर्ति का विसर्जन के बाद तैनात गोताखोर और तैराको द्वारा मूर्ति का विसर्जन कराया गया। तभी वह ड्यूटी पर मौजूद जगनपुरा का रहने वाला 26 साल का मंगल बाथम का विशेषण के दौरान पैर फिसल गया और वहां कुंड में जा गिरा। जिसकी तलाश कर उसके शव को पानी से बाहर निकाला और तत्काल अस्पताल लेकर पहुंचे जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

मृतक मंगल नगर निगम में आउटसोर्स कर्मचारी था। हादसे के बाद वहां सुरक्षा व्यवस्था के लिए तैनात अमला भाग खड़ा हुआ। पुलिस ने प्रतिमा विसर्जन करने आए लोगों को यहां कहकर लौटा दिया की पंचक लग गई है अब यहां विसर्जन नहीं होगा। इसके बाद लोग विसर्जन के लिए तिघरा और नूराबाद जाने लगे।

कूनो नेशनल पार्कः अब खुले जंगल में जिएंगे चीते, पड़ोसी राज्यों में जाने की भी रहेगी छूट, चीता स्टीयरिंग कमेटी ने दी स्वीकृति

वहीं दूसरा हादसा तिघरा थाना क्षेत्र के तिघरा डेम पर हुआ। जहां जनकगंज खासगी बाजार में रहने वाला 24 साल का गोविंदा जलाशय में माता विसर्जन करने के लिए जुलूस में शामिल होकर तिघरा गया था। जहां मूर्ति विसर्जन करने के लिए सभी के साथ गोविंदा भी पानी में उतरा, इसी दौरान कुछ युवक फिसल गए। उसी दौरान गोविंदा पानी में डूब गया और उसके डूबने से मौत हो गई।

गोविंदा का भाई शोभित भी तिघरा पहुंचा था। मृतक गोविंदा के माता-पिता की पहले ही मौत हो चुकी है। वहां अपने चाचा के साथ रहता था और हॉकी का खिलाड़ी था। फिलहाल दो अलग-अलग थाना क्षेत्र में हुए हादसे को लेकर पुलिस ने दोनों मृतकों के शवों को पोस्टमार्टम हाउस भेजने के बाद हादसे को लेकर जांच पड़ताल शुरू कर दी है।

प्रशासन और नगर निगम के तमाम सुरक्षा के दावे थे। अस्थाई कुंड भी बनाएगा, लेकिन फिर भी दो लोगों की जान चली गई। इसको लेकर कहीं ना कहीं प्रशासन की बड़ी लापरवाही सामने आई हैं।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m