देहरादून. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देशों पर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने सचिवालय में सभी अधिकारियों के साथ उत्तराखण्ड राज्य की स्थापना के 24 वर्ष पूरे होने और 25 वर्ष ( रजत जयन्ती) के शुभारंभ के रूप में इस वर्ष मनाए जाने वाले राज्य स्थापना दिवस की भव्य तैयारियों की समीक्षा की. इस दौरान मुख्य सचिव ने निर्देश दिए कि मुख्यमंत्री के विजन के अनुरूप इस वर्ष राज्य स्थापना दिवस का विशेषरूप से भव्य आयोजन किया जाना है.

इसे भी पढ़ें- ‘मैं एक राज की बात बताता हूं’… मंच से पूर्व सांसद बृजभूषण शरण सिंह ने कही चौकाने वाली बात, देखें VIDEO

मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने कहा कि इस वर्ष उत्तराखण्ड राज्य के स्थापना के 24 वर्ष पूरे हो जाएंगे और 25 वर्ष (रजत जयन्ती) की शुरूआत हो जाएगी, इसलिए प्रदेशवासियों के लिए इसका विशेष महत्व है. उन्होंने बताया कि इस वर्ष राज्य स्थापना दिवस 9 नवम्बर 2024 से अगले वर्ष 9 नवम्बर 2025 तक पूरे वर्ष मनाए जाने वाले ‘‘देवभूमि रजतोत्सव’’ की शुरूआत भी हो जाएगी.

इसे भी पढ़ें- ‘यह केवल पीड़िता ही नहीं, बल्कि’… 4 साल की बच्ची से रेप के आरोपी की याचिका खारिज, हाई कोर्ट ने कह दी ये बात…

इस वर्ष राज्य स्थापना दिवस का आयोजन लगभग 6 नवम्बर से आरम्भ होकर सप्ताह भर तक किये जाने का प्रस्ताव है, जिसकी शुरूआत नई दिल्ली में उत्तराखण्ड सदन के शुभारम्भ, दिल्ली में रहने वाले विभिन्न क्षेत्रों में कार्यरत उत्तराखण्ड मूल के अधिकारियों, कार्मिकों और प्रवासियों की भागीदारी से आयोजित किए जाने का प्रस्ताव है.

इसे भी पढ़ें- ‘थूकने वालों की अब खैर नहीं’… एक्शन मोड में धामी सरकार, DGP ने पुलिस कप्तानों को दिए सख्त निर्देश

इसके अगले क्रम में प्रवासी उत्तराखण्ड सम्मेलन के आयोजन, भव्य खेल एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम, महिला सशक्तीकरण की थीम पर विशेष उत्सव का आयोजन, जरूरतमंदों के लिए बहुद्देशीय शिविरों का आयोजन, मलिन बस्तियों में स्वास्थ्य परीक्षण शिविरों का अयोजन, दिव्यांगों के लिए विशेष कार्यक्रम, विभिन्न सम्मान व पुरस्कार वितरण कार्यक्रमों का आयोजन, राज्य आन्दोलकारियों व शहीदों की गौरवगाथा जैसे विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे.

इसे भी पढ़ें- 9 सीट पर 27 दावेदारः भाजपा में उम्मीदवारों की लंबी फेहरिस्त, हर सीट पर 3 कैंडिडेट, उपचुनाव के लिए प्रत्याशियों का कैसे होगा ‘चुनाव’?

मुख्य सचिव ने 24 वर्षों में राज्य की उपलब्धियों एवं विकास की सम्भावनाओं पर स्कूल और काॅलेज स्तर पर कार्यक्रम आयोजित कर इसमें युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए. उन्होंने साल भर आयोजित होने वाले देवभूमि रजतोत्सव प्रदेश के सभी वर्गों, विशेष रूप से महिलाओं, स्कूली बच्चों और युवाओं की सहभागिता सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए. उन्होंने मण्डल स्तर तथा जिला स्तर पर भी राज्य स्थापना दिवस को भव्यता से आयोजित किए जाने के लिए विशेष तैयारियों के निर्देश दिए.