रोहित कश्यप, मुंगेली। जिले के मुंगेली विकासखंड के ग्राम दुल्लापुर में डायरिया फैलने की खबर के बाद जिला प्रशासन अलर्ट मोड में आ गया। कलेक्टर राहुल देव के निर्देश पर बेहतर ईलाज के लिए प्रशासन एवं मेडिकल टीम को तत्काल गांव की ओर रवाना किया गया। प्रशासन की निगरानी में स्वास्थ्य टीम पूरी तत्परता एवं सक्रियता से लगी हुई हैं और प्रति घंटे मरीजों के स्वास्थ्य की जानकारी ली जा रही है। गॉव में घर-घर ओआरएस घोल का वितरण किया जा रहा है। साथ ही साथ लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करते हुए गर्म पानी एवं गर्म भोजन करने की सलाह दी जा रही है।

डीपीएम गिरीश कुर्रे ने बताया कि गॉव में पानी का सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा गया है, ताकि गॉव में स्वच्छ जल की आपूर्ति सुनिश्चित हो सके। इसके अलावा डायरिया पीड़ित मरीजों को जिला चिकित्सालय में भर्ती कर ईलाज भी प्रारंभ किया गया है।

कलेक्टर ने डायरिया पीड़ितों से की बातचीत

कलेक्टर ने जिला अस्पताल का औचक निरीक्षण कर भर्ती मरीजों से बातचीत की और उनसे स्वास्थ्य सुविधा के संबंध में जानकारी ली। वहीं चिकित्सकों को बेहतर ईलाज करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिला अस्पताल के सभी वार्डों का निरीक्षण किया और चिकित्सकों से जिला चिकित्सालय में उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि मरीजों को बेहतर उपचार सहित सभी सुविधाएं मिलनी चाहिए, इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

17 गांव के मरीजों का जिला अस्पताल में चल रहा उपचार

सिविल सर्जन सह मुख्य अस्पताल अधीक्षक डॉ. एम. के. राय ने बताया कि ग्राम दुल्लापुर सहित आसपास के गॉवों के कुल 17 डायरिया पीड़ित मरीजों का ईलाज जिला चिकित्सालय में चल रहा है। डॉक्टरों की निगरानी में सभी को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं दी जा रही हैं, हालांकि काफी प्रयासों के बाद दुल्लापुर के डायरिया मरीज पनकुराम निषाद के गंभीर रूप से बीमार होने पर उन्हें बचाया नहीं जा सका है। उन्होंने बताया कि कलेक्टर के निर्देश पर मेडिकल टीम द्वारा पूरी सतर्कता, संवेदनशीलता और गंभीरता से मरीजों का बेहतर ईलाज सुनिश्चित किया जा रहा है। डॉ. राय ने बताया कि डायरिया प्रभावित गॉवों में लोगों को स्वास्थ्य जांच, जरूरी दवाईयों का वितरण, आवश्यक परामर्श और बीमारियों से बचाव के लिए जागरूक भी किया जा रहा है। जिले में डायरिया से बचाव के लिये मितानिनों एवं आरएचओ द्वारा घर-घर भ्रमण कर बचाव के लिए जागरूक किया जा रहा है।

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H

छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक