भुवनेश्वर : पीएम नरेंद्र मोदी मंगलवार को ओडिशा में अपना 74वां जन्मदिन मनाएंगे, यह वह राज्य है जिसने 2024 के चुनावों में यूपी और महाराष्ट्र में अपनी संख्या कम होने के बावजूद 20 लोकसभा सीटें जीतकर भाजपा को बहुत ज़रूरी मदद दी है। इस निराशाजनक परिणाम में राज्य सबसे उज्ज्वल स्थान के रूप में उभरा क्योंकि भाजपा ने 240 सीटें जीतीं, जो 2019 की तुलना में 63 सीटों का नुकसान है। उनके जन्मदिन पर ‘सुभद्रा योजना’ सहित प्रमुख कल्याणकारी योजनाओं का उद्घाटन किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, वह भुवनेश्वर के गडकाना में 26 लाख पीएम आवास घरों का उद्घाटन करेंगे।

अपने एक्स हैंडल पर मोदी जी ने बताया कि वह भुवनेश्वर के लिए रवाना हो रहे हैं। “ओडिशा सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना सुभद्रा का शुभारंभ करने के लिए ओडिशा के अद्भुत लोगों के बीच होना बहुत खास है। उन्होंने लिखा, “यह योजना महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देगी और हमारी नारी शक्ति के लिए वित्तीय स्वतंत्रता सुनिश्चित करेगी। कार्यक्रम में कई अन्य कार्यों का भी शुभारंभ किया जाएगा।”

पीएम सुबह 11 बजे भुवनेश्वर हवाई अड्डे पर पहुंचेंगे और फिर सैनिक स्कूल के पास गाड़कना क्षेत्र जाएंगे, जहां वे प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) के लाभार्थियों से बातचीत करेंगे। इसके बाद, वह जनता मैदान के लिए रवाना होंगे और सुभद्रा योजना के शुभारंभ के लिए सुबह 11.55 बजे वहां पहुंचेंगे, जिसके तहत राज्य में 21 से 60 वर्ष की आयु के बीच पात्र महिला लाभार्थियों को हर साल दो समान किस्तों में पांच साल की अवधि के लिए 10,000 रुपये हस्तांतरित किए जाएंगे। भगवान जगन्नाथ की बहन देवी सुभद्रा के नाम पर वित्तीय सहायता योजना, भाजपा द्वारा अपने ओडिशा चुनाव घोषणापत्र में किया गया एक प्रमुख वादा था। मोहन माझी सरकार ने 2024-25 से 2028-29 तक पांच साल के लिए इस योजना के लिए 55,825 करोड़ रुपये का बजट रखा है। चालू वित्त वर्ष (2024-25) के लिए इस योजना के लिए 10,000 करोड़ रुपये की राशि अलग रखी गई है।

pm modi

मोदी इस कार्यक्रम के दौरान 3800 करोड़ रुपये की लागत वाली कई रेलवे और राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का भी शुभारंभ करेंगे।

शुभकामनाओं की झड़ी

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने प्रधानमंत्री मोदी को हार्दिक शुभकामनाएं दीं और “असाधारण नेतृत्व” प्रदान करने और “देश की समृद्धि और प्रतिष्ठा” बढ़ाने के लिए उनकी सराहना की। उन्होंने एक्स पर लिखा, “मैं कामना करती हूं कि राष्ट्र प्रथम की भावना के साथ आपके अभिनव प्रयास भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने का मार्ग प्रशस्त करें। मैं ईश्वर से प्रार्थना करती हूं कि आप दीर्घायु हों और हमेशा स्वस्थ और प्रसन्न रहें।” भाजपा और एनडीए के शीर्ष नेताओं ने जन्मदिन की शुभकामनाएं दीं और उनके नेतृत्व की प्रशंसा की।

प्रसिद्ध मूर्तिकार सुदर्शन पटनायक ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जन्मदिन की शुभकामनाएं दीं। “महाप्रभु का आशीर्वाद हमेशा आपके साथ रहे और विकसित भारत का आपका सपना साकार हो। जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं, माननीय प्रधानमंत्री @narendramodi जी,” उन्होंने X पर लिखा।

इस अवसर पर, उन्होंने पीएम मोदी को एक रेत कला भी समर्पित की। उन्होंने कहा, “कृपया नई दिल्ली में इस रेत कला स्थापना के माध्यम से मेरी शुभकामनाएँ स्वीकार करें। जय जगन्नाथ!”