इन देशों में कौड़ियों के भाव बिकता है पेट्रोल, यहां जानें कीमत 

दुनिया में कई देश ऐसे हैं, जहां तेल की कीमतें बहुत ज्यादा हैं. जबकि कई देशों में कीमतें पानी से भी कम है. आज हम आपको दुनिया के ऐसे देशों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां पेट्रोल-डीजल की कीमतें काफी कम हैं.

फेहरिस्त में पहला नाम है वेनेजुएला का. दुनिया में इस देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें सबसे कम हैं. वेनेजुएला में पेट्रोल की कीमत है 13 सेंट्स प्रति लीटर. अपने विशालकाय ऑयल रिजर्व और सामाजिक नीतियों के कारण वेनेजुएला में कीमतें कम हैं. लेकिन देश की अर्थव्यवस्था इतनी कमजोर है कि इतनी कम कीमतों के बावजूद लोग पेट्रोल-डीजल खरीद नहीं पाते.

वेनेजुएला के बाद नंबर आता है ईरान का, जहां पेट्रोल की कीमतें सबसे कम हैं. ईरान में पेट्रोल की कीमत है 15000 ईरान रियाल प्रति लीटर, जिसे अगर भारतीय मुद्रा में कन्वर्ट करें तो कीमत आएगी 30 रुपये प्रति लीटर.

दुनिया में तीसरी सबसे कम पेट्रोल-डीजल की कीमतें लीबिया में हैं. भारतीय मुद्रा के हिसाब से यहां एक लीटर पेट्रोल आपको 40 रुपये में मिल जाएगा.

इजिप्ट भारत का करीबी देश है. भारत का काफी व्यापार इजिप्ट के साथ होता है. पेट्रोल-डीजल इस देश में भी काफी सस्ता है. इजिप्ट में एक लीटर पेट्रोल खरीदने के लिए आपको 25.99 रुपये चुकाने होंगे.

दुनिया के गैस और ऑयल मार्केट में अल्जीरिया एक बड़ा प्लेयर है. यहां एक लीटर पेट्रोल की कीमत है 45 अल्जीरियन दिनार, जो भारतीय मुद्रा में हुआ 29.16 रुपये.