लखनऊ. योगी सरकार ने किसानों से धान खरीदने की तैयारियां पूरी कर ली हैं. पश्चिमी उत्तर प्रदेश में धान खरीद 1 अक्टूबर से और पूर्वी उत्तर प्रदेश में 1 नवंबर से शुरू होगी. किसानों के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 1 सितंबर से आरंभ की गई थी, जिसके तहत 20 दिन के भीतर लगभग 18 हजार किसानों ने पंजीकरण कराया है.

योगी सरकार ने धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य 2300 रुपए और धान ग्रेड ए का 2320 रुपए प्रति कुंतल निर्धारित किया है. खाद्य-रसद विभाग ने सभी जनपदों में धान बिक्री के लिए 3411 क्रय केंद्रों का प्रावधान किया है. कृषि विभाग के अनुसार, खरीफ विपणन वर्ष 2024-25 में धान से आच्छादित क्षेत्रफल 61.24 लाख हेक्टेयर है और इस वर्ष धान उत्पादन का अनुमान 265.54 लाख मीट्रिक टन है, जिसमें औसत उत्पादन लगभग 43.36 कुंतल प्रति हेक्टेयर रहने की उम्मीद है.

इसे भी पढ़ें – ‘UP में ठाकुर राज’, 2 पत्रकारों पर मुकदमा, शिकायत में CM योगी को बताया ईश्वर, सपा बोली- खुद बोल-बोलकर FIR लिखवा रहे महाराज?

पश्चिम उत्तर प्रदेश के जनपदों में धान खरीद 31 जनवरी 2025 तक चलेगी, जिसमें मेरठ, सहारनपुर, मुरादाबाद, बरेली, आगरा, अलीगढ़ और झांसी संभाग शामिल हैं. वहीं, लखनऊ संभाग के हरदोई, लखीमपुर खीरी और सीतापुर में भी इसी अवधि में खरीद की जाएगी. पूर्वी उत्तर प्रदेश के जनपदों में धान खरीद 1 नवंबर से शुरू होगी और यह 28 फरवरी 2025 तक चलेगी. इसमें गोरखपुर, चित्रकूट, कानपुर, अयोध्या, देवीपाटन, बस्ती, आजमगढ़, वाराणसी, प्रयागराज और मीरजापुर संभाग शामिल हैं. लखनऊ, रायबरेली और उन्नाव जनपदों में भी इसी दौरान धान खरीद की जाएगी.

छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक