IND vs BAN 1st Test: भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ चेन्नई टेस्ट में शिकंजा पूरी तरह से कस लिया है. तीसरे दिन दूसरी पारी 4 विकेट पर 287 रन बनाकर घोषित की. शुभमन गिल 117 रन बनाकर दूसरी पारी में नाबाद लौटे जबकि ऋषभ पंत ने 109 रन की पारी खेली. बांग्लादेश के सामने जीत के लिए भारत ने 515 रन का लक्ष्य रखा है। लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश ने दिन का खेल खत्म होने तक 4 विकेट पर 158 रन बनाए थे। स्टंप्स के समय कप्तान नजमुल हुसैन शांतो 60 गेंदों पर चार चौकों और तीन छक्कों की मदद से 51 रन और शाकिब अल हसन 14 गेंदों पर पांच रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे। बांग्लादेश को अब मैच जीतने के लिए 357 रन चाहिए होंगे।

बता दें कि आज मैच के तीसरे दिन भारत ने अपनी दूसरी पारी में शुभमन गिल और ऋषभ पंत के शतकों की मदद से चार विकेट पर 287 रन बनाकर पारी घोषित करने का फैसला किया। शुभमन 176 गेंदों पर 10 चौकों और चार छक्कों की मदद से 119 रन बनाकर नाबाद रहे, जबकि पंत ने 128 गेंदों पर 13 चौकों और चार छक्कों की मदद से 109 रन बनाए। भारत ने पहली पारी में 376 रन बनाए थे और बांग्लादेश की पहली पारी 149 रन पर ढेर कर 227 रनों की बढ़त हासिल कर ली थी। इस तरह भारत ने बांग्लादेश के सामने विशाल रनों का लक्ष्य रखा।

बांग्लादेश फिलहाल संघर्ष करता दिख रहा है, लेकिन गिरते विकेटों के बीच कप्तान ने दूसरे छोर से मोर्चा संभाले रखा और अर्धशतक लगाने में सफल रहे। वहीं, पहली पारी की तुलना में बांग्लादेश ने दूसरी पारी में सधी हुई बल्लेबाजी की, लेकिन अश्विन गेंदबाजी से प्रभावित करने में सफल रहे। बुमराह ने जहां दूसरी पारी में भी भारत को पहली सफलता दिलाई, वहीं दिन का खेल समाप्त होने तक अश्विन ने बांग्लादेश को तीन और झटके दिए।

अश्विन ने तोड़ा ईशांत शर्मा का ये रिकॉर्ड

गौरतलब है कि पहली पारी में शतक लगाने वाले अश्विन ने बांग्‍लादेश की दूसरी पारी के दौरान खास रिकॉर्ड अपने नाम किया। बता दें कि अश्विन ने मैच में अब तक 3 विकेट चटकाए हैं। ऐसे में वह बांग्‍लादेश के खिलाफ टेस्‍ट में दूसरे सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। अश्विन ने बांग्‍लादेश के खिलाफ अब तक खेले 7 टेस्‍ट की 13 पारियों में 26* विकेट चटकाए हैं। इस दौरान उनकी औसत 27.23 की और इकॉनमी 3 की रही है।

बांग्लादेश के खिलाफ जहीर सबसे सफल गेंदबाज

बांग्‍लादेश के खिलाफ टेस्‍ट में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज जहीर खान हैं। जहीर ने 7 टेस्‍ट की 14 पारियों में 31 विकेट अपने नाम किए थे। इस लिस्‍ट में तीसरे नंबर पर ईशांत शर्मा हैं। ईशांत के नाम 7 टेस्‍ट की 13 पारियों में 25 विकेट हैं। बांग्‍लादेश के खिलाफ मौजूदा टेस्‍ट सीरीज में अश्विन के पास जहीन खान को पीछे छोड़ने का मौका है।

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H