शिखिल ब्यौहार, भोपाल। Madhya Pradesh Breaking News: दो दिन तक चले चुनावी दौरे के बाद बाद मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव का पूरा फोकस अब प्रदेश पर होगा। जम्मू और झारखंड के चुनावी दौरे के बाद सीएम आज राजधानी में रहेंगे। सुबह 11:30 बजे मंत्रालय में मोहन कैबिनेट की बैठक होगी। दोपहर 1:00 मध्य प्रदेश राज्य सैनिक बोर्ड की वार्षिक बैठक और शाम 4:00 फेडरेशन ऑफ मध्य प्रदेश चेंबर ऑफ कॉमर्स समारोह एवं निवेश सम्मेलन में शामिल होंगे। शाम 5:15 में मुख्यमंत्री राजभवन में मध्य प्रदेश के राज्यपाल से मुलाकात करेंगे। शाम 6:00 बजे पार्टी कार्यालय और शाम 7:00 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सागर संभाग के उद्योगपतियों से चर्चा करेंगे। 

कैबिनेट बैठक का एजेंडा

कैबिनेट की बैठक में सोयाबीन खरीदी को लेकर चर्चा होगी। 25 अक्टूबर से सोयाबीन खरीदी को लेकर प्रस्ताव आया था। 27 सितंबर से सोयाबीन पंजीयन का प्रस्ताव आया। केंद्र सरकार ने राज्य सरकार को 13.16 लाख टन का टारगेट दिया था। 13.16 लाख टन से ज्यादा खरीदी पर राज्य सरकार सोयाबीन पर समर्थन मूल्य का पैसा देगी। मध्य प्रदेश सरकार 13 लाख मैट्रिक टन सोयाबीन की खरीदी करेगी। केंद्र से मिलेंगे 7 हजार करोड़ और किसानों को भुगतान के लिए मार्कफेड से सरकार 1100 करोड़ का लोन लेगी। एमएसपी पर 25 अक्टूबर से सोयाबीन की खरीदी होगी। इसे लेकर कैबिनेट में प्रस्ताव आएगा। सीएम ने उपार्जन के 3 दिन में किसानों को राशि के भुगतान की घोषणा की है।

सिंहस्थ 2028 के लिए तैयारियां जोरों पर 

सिंहस्थ 2028 के लिए सरकार की तैयारियां जोरों पर है। उज्जैन के लिए जल्‍द सेवराखेड़ी परियोजना का काम शुरू होगा। क्षिप्रा नदी को निरंतर प्रवाहमान करने की तैयारी की जा रही है। जिसके बाद सेवराखेड़ी परियोजना का काम अब शुरू होगा। पाइप-लाइन से लिफ्ट कर पानी पहुंचाया जाएगा। 

मानसून की वापसी 

प्रदेश में मानसून की वापसी हो गई है। भोपाल-इंदौर समेत 4 संभागों में बारिश का अलर्ट जारी कर दिया गया है। एक-दो दिन में मानसून की गतिविधियां तेज होंगी। भोपाल, इंदौर, होशंगाबाद और जबलपुर में इसका असर दिखेगा। भोपाल में उमस बढ़ी है और तापमान 34 डिग्री के पार हो गया है। सितंबर में चौथी बार स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव हुआ है। अगले 3 दिन तक एमपी में तेज बारिश का दौर जारी रहेगा। अगले 24 घंटे में 8 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। झाबुआ, धार, बड़वानी, इंदौर, खरगोन, बैतूल, पांढुर्णा, बालाघाट में भारी बारिश का अलर्ट है। भोपाल, उज्जैन, जबलपुर समेत बाकी के जिलों में गरज चमक के साथ हल्की बारिश होगी।

चने और तुअर की दालों की भंडारण सीमा तय

सरकार ने चने और तुअर की दालों की भंडारण सीमा तय कर दी है। नियम तोड़ने पर राजसात की कार्रवाई होगी। फुटकर विक्रेता के लिए 5 मीट्रिक टन, थोक विक्रेता के लिए 200 मीट्रिक टन सीमा तय की गई है। 

पैरालंपिक खिलाड़ियों का सम्मान

सेवा पखवाड़ा के तहत आज भाजपा प्रदेश कार्यालय में पैरालंपिक खिलाड़ियों का सम्मान होगा। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा पैरालंपिक खिलाड़ियों को  सम्मानित करेंगे। बीजेपी का 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक सेवा पखवाड़ा आयोजित होगा। शाम 6 बजे प्रदेश कार्यालय में पैरालंपिक खिलाड़ियों का सम्मान किया जाएगा जिसमें सीएम डॉ. मोहन यादव भी मौजूद रहेंगे। पैरा ओलम्पिक में शामिल खिलाड़ियों पूजा ओझा, कपिल परमार, प्राची यादव, रुबीना फ्रांसिस के उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए उनका सम्मान किया जाएगा।

आज भी नहीं होगी कोलार प्रोजेक्ट से वाटर सप्लाई..

आज भी कोलार प्रोजेक्ट से वाटर सप्लाई नहीं होगी। 8 लाख की आबादी प्रभावित होगी। सुधार के चलते दो दिन का शटडाउन लिया है। कल से कम प्रेशर में पानी आएगा। राजधानी के 80 से अधिक क्षेत्र आज भी प्रभावित रहेंगे।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m