राकेश चतुर्वेदी, भोपाल। 1989 बैच के आईएएस अधिकारी अनुराग जैन को मध्य प्रदेश का नया मुख्य सचिव बनाया गया हैं। अनुराग आज बुधवार को भोपाल पहुंच चुके हैं। वे कल प्रशासनिक मुखिया की कुर्सी संभालेंगे। कल मंत्रालय में पदभार संभालेंगे। नए सीएस का स्वागत करने के लिए मंत्रालय में तैयारियां पूरी हो चुकी है।

30 सितंबर को मुख्य सचिव वीरा राणा का एक्सटेंशन खत्म हो गया है। आईएएस वीरा राणा की जगह 1989 बैच के IAS अधिकारी अनुराग जैन को प्रदेश का नया मुख्य सचिव बनाया गया है। अनुराग जैन 30 मई 2020 से केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर थे। पूर्व मुख्य सचिव रहे इकबाल सिंह बैंस के एक्सटेंशन के समय भी जैन के मुख्य सचिव बनने की चर्चा थी।

ये भी पढ़ें: MP New Chief Secretary: एमपी के नए चीफ बने अनुराग जैन, आदेश जारी…

इस समय केंद्र सरकार ने अनुराग जैन को नहीं छोड़ा था। 10 साल पहले पीएमओ में संयुक्त सचिव रहे अनुराग जैन को मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल में सबसे अहम मंत्रालय रोड, ट्रांसपोर्ट एंड हाईवे की कमान दी गई है। जैन मप्र के तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के दो बार सचिव रह चुके हैं। वे भोपाल के कलेक्टर भी रहे हैं। जैन वित्त प्रबंधन के अच्छे जानकार माने जाते हैं।

यही वजह है कि 2019 में केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से लौटने के बाद कमलनाथ सरकार ने उन्हें वित्त विभाग की जिम्मेदारी सौंपी थी। लेकिन मई 2020 में वे फिर से प्रतिनियुक्ति पर केंद्र चले गए। अनुराग जैन ने दिसंबर 2013 से फरवरी 2014 तक भारतीय निर्यात-आयात बैंक के कार्यवाहक अध्यक्ष और कार्यवाहक प्रबंध निदेशक के रूप में भी काम किया है।

ये भी पढ़ें: MP के 35वें मुख्य सचिव बने अनुराग जैन: 1989 बैच के सबसे सीनियर IAS को मिली सीएस की कमान, रेस में शामिल थे कई अफसरों के नाम   

अब अनुराग जैन की सेंट्रल डेपुटेशन से वापसी हुई है। प्रदेश सरकार की रिक्वेस्ट पर केंद्र ने उन्हें वापस भेज दिया है। वे आज बुधवार को भोपाल पहुंच गए हैं। कल मंत्रालय में अनुराग जैन प्रशासनिक मुखिया की कुर्सी संभालेंगे।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m