शब्बीर अहमद, भोपाल। मध्य प्रदेश में चीतों के बाद अब गैंडों को बसाने की तैयारी की जा रही है। यानी चीतों के बाद एमपी में आने वाले पर्यटक नेशनल पार्क में गेंडे भी देख सकेंगे। मध्यप्रदेश वन विभाग ने भारतीय वन्यजीव संस्थान को इस बारे में पत्र भी लिखा है। मध्यप्रदेश स्टेट वाइल्ड लाइफ बोर्ड की बैठक में सीएम डॉ. मोहन यादव ने निर्देश भी दिए थे।

MP के मुख्य सचिव अनुराग जैन ने पदभार ग्रहण कियाः राजेश राजौरा समेत अन्य अधिकारी रहे मौजूद

बता दें कि अभी देश के 3 राज्य असम, प.बंगाल और उत्तर प्रदेश में गेंडे हैं।एमपी वन विभाग ने इसके लिए देहरादून के वन्यजीव संस्थान से मदद मांगी गई है। प्रदेश में गेंडों  को किस वातावरण में रखा जाए, कौन सी जगह अनुकूल आवास होगा।  इसके लिए मदद मांगी गई है। देश में सबसे ज्यादा गेंडे असम में है, यहां इनकी संख्या करीब ढाई हजार है। वहीं भारत में करीब 2900 गेंडे हैं।    

देश में तीन राज्यों में गेंडे

अगर गैंडों की बात करें तो इस समय तीन राज्यों में गेंडे हैं। इनमें असम, पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश शामिल हैं। असम की बात करें तो राज्य के काजीरंगा नेशनल पार्क, पोबितोरा वन्यजीव अभयारण्य, ओरंग नेशनल पार्क, डिबू सैखोवा नेशनल पार्क डिब्रूगढ़, मानस नेशनल पार्क में गैंडे मौजूद हैं। पश्चिम बंगाल की बात की जाए तो यहां के गोरुमारा नेशनल पार्क और जलदापारा नेशनल पार्क में गेंडे हैं। जबकि उत्तर प्रदेश के दुधवा नेशनल पार्क में ही गेंडे मौजूद हैं।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m