भुवनेश्वर : भुवनेश्वर में बीजू पटनायक अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट (BPIA) को आने वाले वर्षों में घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय हवाई यात्रियों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए मेगा विस्तार योजनाओं के हिस्से के रूप में एक नया टर्मिनल मिलने वाला है।

शुक्रवार को भुवनेश्वर में आयोजित समीक्षा बैठक के बाद, केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री किंजरापु राममोहन नायडू ने बताया कि एक महीने के भीतर BPIA को एक नए टर्मिनल के लिए अनुमति मिल जाएगी और निर्माण कार्य दो साल के भीतर पूरा होने की उम्मीद है।

“मैं ओडिशा में आकर खुश हूँ। मैंने भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण और अन्य अधिकारियों के साथ बहुत सी चीजों की समीक्षा की। भुवनेश्वर एयरपोर्ट ने बड़े पैमाने पर विकास दर्ज किया है और यह देश के 20 शहरों और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 4 शहरों से जुड़ता है। अब केंद्र और ओडिशा दोनों जगह डबल इंजन की सरकार है। जहां तक ​​नागरिक उड्डयन केंद्र का सवाल है, केंद्र राज्य को बढ़ावा देने के लिए काम कर रहा है,” नायडू ने कहा।

नायडू के अनुसार, भुवनेश्वर हवाई अड्डे के टर्मिनल 1 की क्षमता प्रति वर्ष लगभग 40 लाख यात्रियों को संभालने की है और पहले से ही लगभग 50 लाख यात्री इसका उपयोग कर रहे हैं। इसकी क्षमता को प्रति वर्ष 80 लाख यात्रियों तक बढ़ाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि कुछ सुरक्षा पुनर्गठन के बाद एक महीने में नए टर्मिनल के लिए अनुमति दी जाएगी। नए टर्मिनल का निर्माण अगले दो वर्षों में किया जाएगा और इससे यात्रियों को लाभ होगा।

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री किंजरापु राममोहन नायडू ने शुक्रवार को यह भी बताया कि विस्तार और अन्य यात्री सुविधाओं जैसे कई छोटे काम पहले से ही चल रहे हैं और यह एक महीने के भीतर पूरा हो जाएगा। इसी तरह, मौजूदा आईएलएस (इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम) कैट I को एक महीने के भीतर कैट II में अपग्रेड किया जाएगा।

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ने आज बताया कि भुवनेश्वर से जम्मू, सूरत, जयपुर और विजाग तक कनेक्टिविटी की मांग बढ़ रही है। मंत्रालय इन मांगों पर गौर करेगा और जल्द से जल्द उचित कदम उठाए जाएंगे।