भोपाल। मध्य प्रदेश में शारदीय नवरात्रि बड़े ही धूमधाम से मनाई जा रही हैं। आज नवरात्रि का चौथा दिन है। चौथे दिन मां दुर्गा के चौथे स्वरूप मां कूष्मांडा की पूजा की जाती है। मां दुर्गा का ये स्वरूप स्वरूप दुखों को हरने वाला है। देवी-मंदिरों में सुबह से बड़ी संख्या में भक्तों की भीड़ लगी है। शक्तिपीठ-माता टेकरियों पर श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा है। जगह-जगह देवी पांडाल सजे है। घरों में भी शक्ति की आराधना हो रही है।

शक्ति की भक्ति में डूबा अंचल

अनिल मालवीय, (इछावर, सीहोर)। शारदीय नवरात्र का पर्व नगर सहित संपूर्ण अंचल में श्रद्धा और उत्साह के साथ मनाया जा रहा है। श्रद्धालु कई प्रकार से शक्ति की उपासना कर रहे है। जगह-जगह धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है। इसी के तहत सीहोर जिले के इछावर के एसबी होम्स कॉलोनी में विशाल कन्या भोज कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें बड़ी संख्या में कन्याओं ने भाग लेकर प्रसाद ग्रहण किया। इसके अलावा कॉलोनी में विराजित मां दुर्गा की प्रतिमा भी लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। यहां प्रतिदिन बड़ी संख्या में श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंच रहे है।

इंदौर में साउथ इंडियन परिवार ने की मां दुर्गा की आराधना

चंकी बाजपेयी, इंदौर। शहर में विभिन्न समाजों के समंजन बड़े सौहार्द और एकता के साथ रहते हैं और सभी त्यौहार बड़ी धूमधाम से मनाए जाते हैं। इसी के तहत साउथ इंडियन परिवार ने सामूहिक रूप से प्रतिवर्ष की तरह इस साल भी एक दिवसीय मां दुर्गा की आराधना करते हुए गरबे का आयोजन किया। इस दौरान साउथ कल्चर देखने को मिला। साउथ इंडियन कल्चर एसोसिएशन के अध्यक्ष पी बाबूजी ने बताया कि शहर में करीबन 10 हजार से अधिक साउथ इंडियन परिवार हैं, जो कि शहर की विभिन्न गतिविधियों में भागीदारी सुनिश्चित करते हैं।

चाहे वह स्वच्छता हो या अन्य कोई शहर हित को लेकर इवेंट और इसी के चलते प्रतिवर्ष की तरह हम साउथ इंडियन परिवार और अन्य समाजजनों के साथ संयुक्त रूप से यहां पर एक दिवसीय गरबा का आयोजन करते हैं। जिसमें विभिन्न तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होते हैं। बच्चों में सनातन और साउथ इंडियन हमारी जो परंपरा है, उसको बढ़ावा देना हमारा उद्देश्य है क्योंकि हम हमारी मूलभूत संस्कृति से जुड़े रहें यही हमारा उद्देश्य है।

अलीराजपुर में मातृ सुरक्षा अभियान चला रही पुलिस

अलीराजपुर में नवरात्रि पर्व शुरू होते ही पुलिस प्रशासन अलर्ट मोड पर नजर आ रहा है। जिसके चलते रात्रि से पुलिस सक्रिय हो गई है और कई क्षेत्रों में गश्ती की गई। गरबा पंडाल में भी सतर्क नजर आई, जिले में नवरात्रि दशहरा व इस दौरान होने वाले गरबा कार्यक्रम में महिलाओं की अत्याधिक संख्या में शामिल होने की संभावना व आम रास्तों पर सुरक्षित आवाजाही करने के उद्देश्य से पुलिस मातृ सुरक्षा अभियान चला रही है। वहीं सुरक्षा व्यवस्था को लेकर रात में पुलिस गरबा पंडाल में देखी जा रही है और महिला जागरूकता के लिए संदेश देती नजर आ रही है।

खंडवा में दुर्गा वाहिनी टीम का गठन

प्रदेश भर में महिलाओं के बढ़ते अपराध को लेकर मध्य प्रदेश सरकार अलर्ट है। खंडवा में नवरात्रि को देखते हुए मिशन दुर्गा वाहिनी की शुरुआत की गई है। शनिवार रात्रि को खंडवा पुलिस कंट्रोल रूम से एसपी मनोज कुमार राय, एडिशनल एसपी महेंद्र तारनेकर ने दुर्गा वाहिनी टीम का गठन करने के बाद जिलेभर के समस्त जितने भी मां दुर्गा के पंडाल हैं या फिर जिन जगहों पर गरबा महोत्सव का आयोजन हो रहा है, यहां पर महिलाओं को अतिरिक्त सुरक्षा देने के हिसाब से यह व्यवस्था की गई है। यह सभी दुर्गा वाहिनी किसी भी समय पंडाल पंडाल में जाकर महिला और बेटियों की सुरक्षा का जायजा लेगी।

रतलाम में पुलिस कर रही स्कूटी पेट्रोलिंग

शनिवार देर शाम एसपी अमित कुमार ने थाना स्टेशन रोड स्थित पुराने कंट्रोल रूम से हरी झंडी दिखाकर महिला पुलिस की पेट्रोलिंग टीम को रवाना किया। इस दौरान एएसपी राकेश खाखा भी मौजूद रहे। एसपी अमित कुमार ने बताया कि नवरात्रि के दौरान शाम को महिलाएं और बालिकाएं गरबा खेलने जाती है। इस दौरान उनकी सुरक्षा व्यवस्था के दृष्टिगत महिला पुलिस की गश्ती टीम बनाई गई है। दुपहिया वाहन पर महिला पुलिस लगातार पेट्रोलिंग करेगी। उन्होंने बताया कि नवरात्रि के दौरान रात एक बजे तक गरबा स्थलों के आसपास और शहर के अलग-अलग क्षेत्र में स्कूटी पेट्रोलिंग जारी रहेगी।

नवरात्रि के बाद भी जारी रहेगी पेट्रोलिंग

एसपी अमित कुमार ने बताया कि नवरात्रि के बाद भी महिला पुलिस की स्कूटी पेट्रोलिंग जारी रखी जाएगी। नवरात्रि के बाद शाम 6 से 8 और रात 9 से 11 बजे तक स्कूटी से पेट्रोलिंग की जाएगी। स्कूटी पेट्रोलिंग के जरिए छेड़छाड़ और अभद्र व्यवहार के मामलों पर रोकथाम के साथ ही सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m