Health Tips: खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्थी डाइट के कारण अक्सर लोग हेल्थ संबंधी समस्याओं से जूझ रहे होते हैं. बहुत कम उम्र में लोगों को आजकल डाइबिटीज, हाईबीपी, थायराइड, हाइपर टेंशन और ऐसी ही कई गभीर बीमारी घेरने लगती है. और आगे जाकर ये और बड़ी समस्या का रूप ले लेती है. ऐसे में जरुरी है कि समय रहते अपनी लाइफस्टाइल को सुधार लिया जाए. आज हम आपको कुछ ऐसे ही tips बताएंगे. जिसे शाम 7 बजे के बाद आपको अपनी रूटीन में जरूर से शामिल करना है. और आप अगर ऐसा करते हैं तो एक ही महीने में आपको अपने जीवन में गजब के परिवर्तन दिखेंगे. तो आइए जाने क्या हैं वो चीजें.

किताबें पढ़ें

किताब पढ़ना तो हर समय, हर उम्र के लोगों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. इससे मन शांत रहता है और ये मानसिक स्वास्थ के लिए भी फायदेमंद होता है. इसलिए शाम के वक़्त 1 घन्टे का समय जरूर निकालें और अपनी पसंद की किताब पढ़ें.

मेडिटेशन करें

हैल्थी रहने के लिए और दिमाग को शांत करने के लिए नियमित रूप से मेडिटेशन करें.इससे स्ट्रेस को कम करने में मदद मिलती है.

स्क्रीन टाइम करें कम

रिलेक्स रहने और मन को शांत रखने के लिए स्क्रीन टाइम कम करना बहुत जरूरी है. कोशिश करें कि शाम 6-7 बजे के बाद बहुत जरूरी न हो तो मोबाइल को बिल्कुल भी हाथ न लगाएं. बल्कि ये समय परिवार के साथ बिताएं .

कैमोमाइल टी पिएं

सोने से पहले कैमोमाइल टी का सेवन जरूर करें.इससे दिमाग शांत होता है. और नींद भी अच्छी आती है.

डायरी लिखें

डायरी लिखने से दिमाग शांत रहता है. शाम 7 बजे के बाद जब आप फ्री हों तो डायरी जरूर लिखें. इसमें आप अपने दिनभर की गतिविधियां, अगले दिन के प्लान और अच्छी अच्छी अपने मन की बातें लिख सकते हैं. (Health Tips)