Health Tips: कुछ लोग हर समय थकान महसूस करते हैं. चाहे काम ज्यादा हो या न हो, फिर भी उन्हें ऐसा लगता है कि बस रेस्ट करें. क्या आपको भी कभी ऐसा feel होता है? अगर हां, तो आपने कभी सोचा है कि इसका क्या कारण हो सकता है? इसका कारण है बॉडी में पोषक तत्वों की कमी. अक्सर ऐसा देखा जाता है कि जब body को पर्याप्त मात्रा में सही पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं, तो बॉडी वीक feel करने लगती है और इसकी वजह से हर वक़्त थकान महसूस होता है. ऐसे में हम इन खाद्य सामग्री का सेवन कर खुद को इस थकान से बचा सकते हैं. आइए जानते हैं क्या है वो चीजें. (Health Tips)

ओट्स

ओट्स एक बेहतरीन एनर्जी बूस्टर है.इसमें काम्प्लेक्स कार्ब्स होते हैं, जो कि धीरे-धीरे पचते हैं और लंबे समय तक एनर्जी प्रदान करते हैं.इसे सुबह के नाश्ते में शामिल करने से दिनभर थकान महसूस नहीं होती है.

केला

केले में पोटेशियम और नेचुरल शुगर होता है.जो body को तुरंत ऊर्जा देता है.यह मसल्स को भी रिलेक्स करने में मदद करता है.जिससे थकान कम होती है.

पालक

पालक में आयरन की अच्छी मात्रा होती है. जो शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढाने में मदद करता है.हीमोग्लोबिन की कमी से अक्सर थकान महसूस होती है.इसलिए इसे जरूर अपनी डाइट में शामिल करें.

अंडा

अंडे में प्रोटीन, विटामिनB और विटामिन D  होता है.जो शरीर में ऊर्जा बढाने और थकान को कम करने में मदद करते हैं. इसे ब्रेकफास्ट में जरूर खाएं. ये भी आपको दिनभर के लिए एनर्जी देते हैं.

हरी सब्जियां

हरी सब्जियों में आयरन, कैल्शियम,फाइबर होता है.जो body में मेटाबॉलिज्म को सही रखता है, और ऊर्जा के स्तर को बनाए रखता है.इसका सेवन थकान को भी कम करता है.