भारतीय जनता पार्टी में नए अध्यक्ष के चुनाव की प्रक्रिया शुरू होने वाली है, जिसमें पार्टी ने संसदीय बोर्ड के सदस्य लक्ष्मण को राष्ट्रीय चुनाव अधिकारी नियुक्त किया है. विशेष रूप से, आम सहमति से चुने जाने वाले भाजपा अध्यक्ष का कार्यकाल तीन वर्ष का होता है, और नड्डा ने जून 2019 में पद संभाला था.

भाजपा के सूत्रों ने बताया कि प्रदेश अध्यक्षों के चुनाव 1 दिसंबर से शुरू होंगे. कमेटी राज्य स्तर से चुनाव करेगी, जिसके बाद मंडल, जिला और प्रदेश अध्यक्ष चुने जाएंगे. इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष और राष्ट्रीय समिति के सदस्य चुने जाएंगे, जिसमें प्रदेश समिति के सदस्य प्रदेश अध्यक्ष और राष्ट्रीय समिति के सदस्य चुने जाएंगे.

मस्जिद में ‘जय श्री राम’ के नारे लगाना अपराध नहीं…. कर्नाटक हाई कोर्ट के फैसले ने छेड़ी नई बहस, जानें क्या है पूरा मामला

भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने संगठन चुनावों के संचालन को हरी झंडी दी है, इसलिए राज्यसभा सदस्य नरेश बंसल, लोकसभा सदस्य संबित पात्रा और पार्टी की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रेखा वर्मा राष्ट्रीय सह-प्रभारी होंगे, एक विज्ञप्ति में भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह ने कहा.

लक्ष्मण उत्तर प्रदेश से पार्टी के राज्यसभा सदस्य हैं और पार्टी के ओबीसी मोर्चा के अध्यक्ष हैं. 2 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सदस्यता अभियान की शुरुआत की थी, जो दिसंबर या अगले साल की शुरुआत में शुरू हो सकता है.

दिल्ली की 1731 कच्ची कॉलोनियों के लिए , दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला

नड्डा को जून 2019 में भाजपा का कार्यकारी अध्यक्ष और जनवरी 2020 में पूर्णकालिक अध्यक्ष बनाया गया था, और फरवरी 2020 में उनका कार्यकाल जून 2024 तक बढ़ाया गया था.

भाजपा में एक पद के नियम के अनुसार, नड्डा को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने मंत्रिमंडल में स्वास्थ्य मंत्री बनाया.

भाजपा के संविधान के अनुसार, कम से कम 50 प्रतिशत राज्यों में संगठन का चुनाव होने के बाद ही राष्ट्रीय अध्यक्ष चुना जा सकता है.अध्यक्ष का कार्यकाल तीन साल का होता है और आम सहमति से चुना जाता है.

कौन संभालेगा कमान

भाजपा ने इस बारे में आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा है, लेकिन महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को भी इस रेस में शामिल बताया जा रहा है. फडणवीस परिवार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के बाद चर्चाएं तेज हो गईं और नवंबर में महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव होने हैं.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक