बिना कोचिंग केवल यूट्यूब से पढ़ाई कर ओडिशा के Bonda Tribe की एक बेटी ने ओडिशा सिविस सेवा (OCS 2022) परीक्षा पास की है और अब वे अधिकारी बनेगी. अब पूरे ओडिशा में इस बेटी के परिश्रम की चर्चा है. इस परीक्षा का परिणाम शनिवार को घोषित किया गया. मल्कानगिरी जिले के आदिवासी बहुल बॉन्डा हिल्स से आने वाली बिनी मुदुली (Bini Muduli ) ने आर्थिक कठिनाइयों के बावजूद शानदार रैंक हासिल कर अपनी जनजाति की पहली ओएएस अधिकारी बनने का गौरव प्राप्त किया है.

 अपनी सफलता का श्रेय अपने परिवार और शुभचिंतकों को देते हुए बिनी ने कहा, “मैं बहुत आभारी हूं कि मैं अपने परिवार की खुशी की वजह बनी. एक बच्चे के लिए इससे बड़ी क्या खुशी हो सकती है कि उनके माता-पिता की आंखों में खुशी के आंसू हों.”

Bini Muduli  ने आगे कहा, “आर्थिक तंगी के कारण मैंने मुख्य रूप से आत्म-अध्ययन पर ध्यान केंद्रित किया. मेरा मुख्य ज्ञान का स्रोत यूट्यूब था. मैंने ऑनलाइन वीडियो देखकर बहुत कुछ सीखा. प्रीलिम्स पास करने के बाद मेन्स की तैयारी के लिए मुझे एक संस्थान की मदद लेनी पड़ी.”

भावुक Bini Muduli ने कहा, “मेरे भविष्य का लक्ष्य है कि मैं अपने समुदाय और उन सभी लोगों को ऊपर उठाऊं जो जीवन में कुछ बेहतर करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं या जो खुद में सर्वश्रेष्ठ लाने के इच्छुक हैं. मुझे उम्मीद है कि मेरी कहानी उन लोगों को प्रेरित करेगी जो जीवन में कुछ बड़ा करने का सपना देख रहे हैं.”

 सरकारी स्कूल की छात्रा होने के बावजूद बिनी की सफलता उन सभी के लिए प्रेरणा और उम्मीद की किरण है जो बड़े सपने देखने का साहस रखते हैं.

खुशी से भरे आंसुओं के साथ, बिनी के पिता Ram Muduli , जो एक सरकारी आश्रम स्कूल में रसोइया हैं. उन्होंने कहा कि, “बेटी ने बहुत मेहनत की. उसके पास हमेशा कुछ बड़ा करने का सपना था. आज, उसकी सारी मेहनत रंग लाई है. उसने हमारी पूरी बॉन्डा जनजाति का नाम रोशन किया है.”