लक्ष्मीकांत बंसोड़, बालोद। छत्तीसगढ़ के बालोद जिले के आदिवासी बाहुल्य ब्लॉक डौंडी की 62 पंचायतों के सरपंचों ने राजहरा से डौंडी जाने वाले स्टेट हाईवे पर धरना देते हुए चक्का जाम कर दिया है. सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण और सरपंच इस धरने में शामिल हुए हैं. धरना स्थल पर एसडीएम डौंडी, तहसीलदार, बीएसपी प्रबंधन के अधिकारी, पुलिस विभाग के अधिकारी और स्टाफ मौजूद हैं. हालांकि प्रदर्शनकारियों ने धरना के दौरान आम राहगीरों को राहत दी, लेकिन कच्ची खदानों सहित बीएसपी खदानों के वाहनों का आवागमन पूरी तरह रोक दिया.

सरपंचों ने खनन प्रभावित क्षेत्रों सहित सभी पंचायतों में डीएमएफ और सीएसआर मद से विकास कार्यों की मांग की है. उन्होंने अपनी मांगों को लेकर स्पष्ट किया कि जब तक इन पर सुनवाई नहीं होगी, तब तक धरना जारी रहेगा.

इन मांगों को लेकर कर रहे हैं प्रदर्शन

  1. डौंडी के सभी 62 पंचायतों को सीएसआर मद अंतर्गत विकास कार्यों हेतु सीधे ग्राम पंचायत के कार्ययोजना के हिसाब से 50 लाख रुपये तक कि राशि दी जाए.
  2. शिक्षा पेयजल एवं स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए प्रतिवर्ष जिला खनिज संस्थान न्यास मद अंतर्गत सभी ग्राम पंचायतों को कार्ययोजना के अनुसार सीधे 50 लाख की राशि दी जाए.
  3. लाल पानी प्रभावित किसानों के खेत व सिंचाई के साधन जो बांध है वहा लाल पानी जाता है उसे निकाला जाए और प्रभावित किसानों को छतिपूर्ति राशि दी जाए.
  4. सभी ग्राम पंचायत में शिक्षा व्यवस्था के लिए सीएसआर मद से स्मार्ट बोर्ड की व्यवस्था की जाए.
  5. खनन पर प्रभावित क्षेत्रों की सड़कों को अतिआवश्यक सुधारा जाए.
  6. खनन प्रभावित क्षेत्र में निवास करने वाले सभी आदिवासियों गैर आदिवासी परिवार के व्यक्तियों को प्राथमिकता से खनन एरिया में रोजगार दिया जाए.