शिखिल ब्यौहार, भोपाल। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने संपदा 2.0 का शुभारंभ किया हैं। अब प्रदेश में रजिस्ट्री की प्रक्रिया और भी आसान हो जाएगी। इसे लेकर डिप्टी सीएम जगदीश देवड़ा ने कहा कि व्यक्ति को पंजीयन ऑफिस जाने के लिए आवश्यकता नहीं है। इससे फ्रॉड में रोकथाम होगी। वहीं उन्होंने कहा कि सभी विभागों को आधार से भी जोड़ा जाएगा।

गुरुवार को सीएम डॉ मोहन ने पंजीयन एवं मुद्रांक विभाग के सम्पदा 2.0 सॉफ्टवेयर का शुभारंभ का शुभारंभ किया। यह कार्यक्रम भोपाल के कुशाभाऊ ठाकरे इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में आयोजित किया गया। इस मौके पर उप मुख्यमंत्री जगदीश देवड़ा ने कहा कि आज संपदा 2.0 का शुभारंभ किया जा रहा है। प्रदेश के चार जिलों में डिंडोरी, हरदा, रतलाम और गुना में इसका पायलट प्रोजेक्ट लाया गया था। आज से मध्य प्रदेश के सभी जिलों में लागू होगा।

ये भी पढ़ें: MP सरकार का नवाचार: अब कहीं से भी कराएं प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री, CM डॉ मोहन बोले- संपदा 2.0 सॉफ्टवेयर से नागरिकों को मिलेगी सुविधा, देश में बनेगी विशेष पहचान

डिप्टी सीएम ने कहा कि देश में सबसे पहला राज्य मप्र है जो टेक्नोलॉजी के माध्यम से लागू करने जा रहा है। अब व्यक्ति को पंजीयन ऑफिस जाने के लिए आवश्यकता नहीं है। वहीं उन्होंने कहा कि सभी विभागों को आधार से भी जोड़ा गया है। संपदा 2.0 के माध्यम से फ्रॉड में रोकथाम होगी। संपदा 2.0 के माध्यम से व्यक्ति खुद ही स्टाप जारी कर सकता है। दस्तावेज डिजिलॉकर में उपलब्ध कराया जाएगा। आने वाले समय में इस विभाग की तरफ से टेक्नोलॉजी को लेकर हर संभव प्रयास करेंगे।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m