नई दिल्ली। कनाडा में बीते साल हुए खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर हत्याकांड में भारत के खिलाफ कनाडा के ताजा आरोपों के बाद एक बार फिर कूटनीतिक तनाव बढ़ गया है. बात यहां तक बढ़ गई है कि भारत ने कनाडा से अपने उच्चायुक्त और अन्य राजनयिकों और अधिकारियों को वापस बुलाने का फैसला किया है. विदेश मंत्रालय (एमईए) ने एक बयान में कहा है कि कनाडा में चरमपंथ और हिंसा के माहौल में जस्टिन ट्रूडो सरकार की ओर से उठाए गए कदमों ने वहां भारतीय राजनयिकों और अधिकारियों की सुरक्षा को खतरे में डाल दिया है. इसलिए, भारत ने कनाडा से अपने उच्चायुक्त और अन्य लक्षित राजनयिकों को वापस बुलाने का निर्णय लिया है.

बता दें कि बीते साल जून 2023 में कनाडा में छिपे खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. भारत में आयोजित जी-20 सम्मेलन से वापस लौटने के बाद पीएम जस्टिन ट्रूडो ने आरोप लगाया कि इस हत्या के पीछे भारत का हाथ है. उसने भारतीय दूतावास के कई अधिकारियों को अवांछित बताते हुए निष्कासित भी किया. इसके बदले में भारत ने उसके कई राजनयिकों को बाहर निकाल दिया. भारत ने तब न केवल कनाडा के आरोप को बेतुका बताते हुए खारिज किया बल्कि उससे मर्डर में उसका हाथ साबित करने के लिए सबूत भी मांगा लेकिन आज तक कनाडा ऐसा कोई सबूत नहीं दे सका है.

दोनों देशों के बीच लाओस आसियान शिखर सम्मेलन में भी दिखा तनाव

गौरतलब है कि दोनों देशों के तनाव भरे संबंध हाल में लाओस में हुए आसियान शिखर सम्मेलन में भी दिखाए दिए, जब प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और जस्टिन ट्रूडो के बीच एक संक्षिप्त मुलाकात तो हुई लेकिन उसका ठंडापन जल्द ही लोगों को पता चल गया. नई दिल्ली में सूत्रों ने बैठक को महत्वहीन बताया, जबकि ट्रूडो ने इसे “संक्षिप्त आदान-प्रदान” वाली मीटिंग बताया. भारत को उकसाते हुए ट्रूडो ने कहा कि उन्होंने कनाडाई लोगों की सुरक्षा और कानून के शासन को बनाए रखने के बारे में अपनी चिंताओं को दोहराया. अब करीब डेढ़ साल बाद कनाडा ने निज्जर की हत्या में ओटावा में तैनात भारतीय उच्चायुक्त संजय कुमार वर्मा और कुछ अन्य राजनयिकों को ‘रुचि के व्यक्ति’ यानी वांछित के रूप में शामिल किया है. भारत ने कनाडा की इस हरकत पर पलटवार करते हुए उसके अधिकारियों को बदनाम करने और अपनी धरती पर खालिस्तानी उग्रवाद पर अंकुश न लगा पाने का आरोप लगाया है.

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H