सुधीर दंडोतिया, भोपाल। आज पूरे देशभर में धूमधाम से करवा चौथ का पर्व मनाया जा रहा है। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव, केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा जैसे राजनीतिक दिग्गजों ने भी धूमधाम के साथ करवा चौथ मनाया और साथ में पूजा की।

सीएम डॉ. मोहन यादव ने मनाया करवा चौथ 

मुख्यमंत्री डॉ यादव ने अपने निज निवास में धर्मपत्नी सीमा यादव के साथ करवा चौथ का पर्व मनाया। उनकी पत्नी ने चंद्रोदय के बाद चंद्रमा को अर्घ्य देकर पूजा की और पति डॉ मोहन यादव के दर्शन कर आशीर्वाद प्राप्त किया। मुख्यमंत्री ने पत्नी को जल ग्रहण करवाकर व्रत खुलवाया। इसके पहले पति-पत्नी ने विधि-विधान से निवास पर करवा माता पूजा की। करवा माता की कथा का वाचन हुआ। करवा चौथ का व्रत पति की लम्बी और कष्ट रहित पूर्ण आयु की प्राप्ति के लिए रखा जाता है। 

शिवराज सिंह ने जल ग्रहण करवा कर खुलवाया पत्नी का व्रत

केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान की पत्नी साधना सिंह ने अपने पति की लंबी आयु और स्वास्थ्य की कामना के लिए करवा चौथ का व्रत रखा। शिवराज सिंह ने भोपाल स्थित अपने निवास पर अखण्ड सौभाग्य के इस पावन पर्व पर अपनी जीवन संगिनी के साथ पूजा-अर्चना की और जल ग्रहण करवाकर उनका व्रत पूर्ण कराया। उन्होंने कहा कि करवा मां की कृपा से सभी माताओं-बहनों के जीवन में शुभत्व एवं मंगल की पवित्र ज्योत सदैव प्रज्वलित रहे, यही प्रार्थना करता हूं।

मन में तकलीफ भी होती है कि सुबह से लेकर अब तक पानी की एक बूंद नहीं पी
केन्द्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान आगे कहा कि अपने देश की संस्कृति अद्भुत है और हमारे यहां नारी देवी का ही रूप है। अपने पति के दीर्घायु के लिए हमारे देश में यह व्रत किया जाता है। मेरी धर्मपत्नी ने भी बिना अन्न, जल ग्रहण किये, मन में तकलीफ भी होती है कि सुबह से लेकर अब तक पानी की एक बूंद नहीं पी, जब मैंने पानी पिलाया चंद्रमा को अर्घ देने के बाद तब एक घूट पानी पिया।

धर्मपत्नी सुखी रहे, पतिदेव सुखी रहे
वैसे तो पति की दीर्घायु के लिए करवाचौथ का व्रत स्वस्थ और प्रसन्न रहने के लिए किया जाता है। लेकिन भगवान से प्रार्थना करता हूं कि मेरी धर्मपत्नी भी सुखी रहे, परिवार सुखी रहे और सारे जगत की नारी सुखी रहे। उनके पतिदेव सुखी रहे।

वीडी शर्मा ने भी मनाया करवा चौथ

मध्य प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीडी शर्मा ने भी करवा चौथ का त्योहार मनाया। उन्होंने पत्नी के साथ पूजा की। इसके बाद जल पिलाकर उनका व्रत खुलवाणा।  उन्होंने सोशल मीडिया एक्स पर लिखा, “सौभाग्य और अखंडता के प्रतीक पावन पर्व “करवा चौथ” पर धर्म पत्नी के साथ विधि विधान से पूजा अर्चना की। सभी माताओं – बहनों को करवा चौथ की हार्दिक शुभकामनाएं, करवा माँ की कृपा सभी पर बनी रहे।”

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m