लक्षिका साहू, रायपुर. राजधानी के दलदल सिवनी, कचना और लाभांडी स्थित पीएम आवास और बीएसयूपी कॉलोनी के रहवासियों ने अपनी मांगों को लेकर आज निगम के खिलाफ हल्लाबोल प्रदर्शन किया. महापौर मुर्दाबाद के पोस्टरों के साथ आज ईडब्लूएस परिवार संघ ने प्रदर्शन के बाद एसडीएम को शिकायत पत्र सौंपा. भ्रष्ट अधिकारियों और ठेकेदारों को सस्पेंड करने की मांग भी की है. हफ्तेभर में समस्याओं का समाधान नहीं होने पर सीएम से मुलाकात करने की बात भी कही.

बता दें कि पीएम आवास योजना के तहत मिले मकानों में पानी की समस्या से रहवासी लंबे समय से जूझ रहे हैं और अपने हक की मांग को लेकर अधिकारियों के दफ्तरों का चक्कर काटने पर मजबूर हैं. एक तरफ जहां केंद्र सरकार ने 8 लाख 40 हजार 931 पीएम आवास की स्वीकृति दे दी है, वहीं इस योजना से यहां पहले से रह रहे लोग इस योजना के तहत मिले मकानों को लेने के फैलसले पर पछता रहे हैं. जोन कार्यालय के बाहर एक दिवसीय धरना प्रदर्शन के बाद आज दलदल सिवनी, कचना और लाभांडी में बने मकानों के रहवासी निगम घेराव करने निकले, जहां बीच रास्ते में ही रोक कर सभी से चर्चा के बाद शिकायत पत्रों को लिए गए.

दरअसल रायपुर नगर निगम के अंतर्गत दलदल सिवनी, सड्‌ढू, लाभांडी के पीएम आवास कॉलोनी के लगभग 500 परिवारों की जलापूर्ति 7-10 टैंकरों के माध्यम से की जाती है. कॉलोनी में मौजूद टंकी पूरा नहीं भरने के कारण लोगों को एक टाइम भी पर्याप्त पानी उपलब्ध नहीं होता. स्थानीय जनता के मुताबिक, कॉलोनी में लोगों की जनसंख्या के साथ-साथ समस्याएं भी बढ़ती जा रही है. पीएम आवास के अधिकांश घरों में सीपेज से लोग परेशान हैं. खुले में तार होने के कारण इन दीवारों में करंट का ख़तरा भी बना हुआ है. स्थिति को देख ऐसे कई लोग हैं, जो मकानों में शिफ्ट होने से बच रहे हैं.

जानिए क्या कहते हैं अधिकारी

नगर निगम जोन 9 के आयुक्त संतोष पांडेय का कहना है कि प्रदर्शन कर रहे जनता के कॉलोनियों में पर्याप्त पानी की पूर्ति की जा रही है, जिससे पानी की कोई समस्या नहीं है. हाल ही में निगम आयुक्त ने बैठक लेकर संबंधित ठेकेदारों और अधिकारियों को पीएम आवास में बचे काम काे जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए हैं.

पीएम आवास के रहवासियों की मांग

निगम घेराव करने निकले पीएम आवास के रहवासियों ने अपनी मांगों में जल संकट, स्ट्रीट लाइट, जर्जर सड़क की मरम्मत, नालियों की सफाई, खुले पैनल बॉक्स के मेनटेनेंस, चेंबरों की सफ़ाई समेत कई अन्य मांगें रखी है.

मुख्यमंत्री से करेंगे मुलाकात

स्थानीय जनता ने रायपुर नगर निगम जोन 9 और निगम मुख्यालय के अधिकारियों पर समस्याओं के समाधान के बजाय सिर्फ घुमाने का आरोप लगाया है और भ्रष्ट अधिकारियों और ठेकेदारों को सस्पेंड करने की मांग की है. महापौर मुर्दाबाद के पोस्टरों के साथ आज ईडब्लूएस परिवार संघ ने प्रदर्शन के बाद एसडीएम को शिकायत पत्र सौंपा. साथ ही एक हफ़्ते के अंदर अपनी समस्या का समाधान नहीं होने पर मुख्यमंत्री से मुलाकात करने की भी रणनीति तैयार की है. साथ ही बड़े स्तर पर निगम के खिलाफ आंदोलन की चेतावनी दी है.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक