बिलासपुर. छत्तीसगढ़ में लागातार स्वाइन फ्लू से मरने वालों की संख्या बढ़ती जा रही. आज फिर 68 वर्षीय महिला की इलाज के दौरान मौत हो गई. मृतका उसलापुर दीप सागर की रहने वाली थी. बता दें कि बिलासपुर जिले में स्वाइन फ्लू से अब तक 11 लोगों की मौत हो चुकी है, जिनमें 3 अन्य जिलों के मरीज शामिल हैं. आज 9 नए मरीजों की पुष्टि हुई है. अब तक स्वाइन फ्लू के कुल 155 मरीज मिल चुके हैं. इनमें से 43 एक्टिव हैं. 101 मरीज इलाज के बाद डिस्चार्ज हो चुके हैं.

Swine Flu फैलने का मुख्य कारण

डॉक्टरों के मुताबिक फ्लू इन्फ्लूएंजा वायरस के कारण होता है. ज्यादातर लोगों को फ्लू तब होता है जब वे फ्लू से पीड़ित किसी व्यक्ति की खांसी या छींक से निकलने वाली छोटी-छोटी हवा में मौजूद बूंदों को सांस के जरिये अंदर लेते हैं. अगर आप वायरस वाली किसी चीज को छूते हैं और फिर अपने मुंह, नाक या आंखों को छूते हैं, तो भी आपको फ्लू हो सकता है.

जब ये लक्षण दिखे तो डॉक्टर से जांच जरूर कराएं

विशेषज्ञ डॉक्टरों ने बताया बुखार, खांसी, गले में खराश, ठंड लगना, कमजोरी और शरीर में दर्द होने पर जांच जरूर कराएं. अग्रिम मामलों में बच्चों को सांस की तकलीफ, निर्जलीकरण और चिड़चिड़ापन का अनुभव हो सकता है. बच्चों, गर्भवती महिलाओं और बुजुर्गों को गंभीर संक्रमण का खतरा होता है.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक