अजयारविंद नामदेव, शहडोल। डिजिटल दुनिया में साइबर अपराध भी तेजी से बढ़ा है, जिसकी चपेट में हर वर्ग का इंसान फंस रहा है और ठगी का शिकार हो रहा है। ऐसा ही  साइबर ठगी का एक अनोखा मामला शहडोल जिले के खैरहा थाना क्षेत्र से सामने आया है।  जहां एक मजदूर के मोबाइल में साइबर ठग 1 लाख 30 हजार की लॉटरी फंसने के नाम पर 50 हजार की फर्जी ट्रांजेक्शन मैसेज भेजा। जब मजदूर ने लाटरी के पैसा लेने से मना कर दिया तो फिर ठग फोन कर उस मजदूर को पुलिसिया कार्रवाई करा डरा धमका कर उसके जीवन भर की पूंजी एठ लीं। गरीब मजदूर पैसे मकान बनवाने के लिए रखा हुआ था। पीड़ित ने मामले की शिकायत शहडोल पुलिस अधिकारियों से की है। 

दबंगों की दबंगई: लाठी-डंडों से शख्स को पीटा, बीच बचाव करने आई महिला से भी की मारपीट, Video वायरल  

मजदूर को ऐसे किया मजबूर 

खैरहा थाना क्षेत्र अंतर्गत रहने वाले एहसान के फोन पर किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा व्हाट्सप्प कॉल आया और उसने स्वयं को हर्षा साई बताते हुए 1 लाख 20 हजार की लॉटरी लगी है कहा। मजदूर ने पैसे लेने से इनकार किया तो ठग ने 49 हजार 660 की फर्जी ऑनलाइन ट्रांजैक्शन की स्लिप बनाकर सेंड किया और बोला कि इसकी फीस 3 हजार जमा कर देना। यह सारे पैसे तुम्हारे खाते में आ जाएंगे। इसी बीच मजदूर को बैंक के नाम से कॉल आया। सामने वाले व्यक्ति ने कहा कि अपने बाहर से पैसा मंगाया है, इसकी जानकारी नहीं दी तो जेल हो जाएगी। 

ट्रेनों के AC बोगी में करते थे चोरीः 17 लाख के जेवर के साथ बिहार के 3 आरोपियों को GRP ने किया गिरफ्तार

डरा-धमकाकर ऐंठे 50 हजार 

शातिर ठग ने मजदूर से कहा कि 3 हजार रु जल्द जमा करा दो। फिर व्हाट्सप्प के द्वारा फोन-पे का स्कैनर भेज कर पैसा मंगा लिया। इसी प्रकार मैसेज एवं कॉल के दौरान डरा-धमका कर 2 दिन में ठग ने एहसान से 50 हजार रुपये ऐंठ लिए। इस दौरान धमकी देते हुए कहा कि अगर इस बात की जानकारी किसी को दी और नजदीकी पुलिस में सूचना दोगे तो उल्टा तुम्हारे ऊपर मुकदमा कायम करवा देंगे। जिसके बाद डरा-सहमा मजदूर अपने जीवन भर की कमाई 50 हजार रुपए ठग को दे दिए, जिसे वह मकान बनवाने के लिए रखा था। 

वहीं इस पूरे मामले में एडिशनल एसपी अभिषेक दिवान ने कहा कि एक व्यक्ति के साथ लॉटरी फंसने के नाम पर ठगी की शिकायत हुई है। जिस पर साइबर सेल के माध्यम से पता लगाकर ठगी का पैसा दिलाने का प्रयास किया जा रहा है।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m