T20 World Cup 2024 Start Date: ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेट टीम पिछली 3 बार से लगातार टी20 विश्व कप का खिताब जीतते आ रही है. इस बार विनर कौन होगा ये 20 अक्टूबर को होने वाले फाइनल के बाद ही पता चलेगा.

Women’s T20 World Cup 2024: क्रिकेट फैंस के लिए गुड न्यूज है. महिला टी20 विश्व कप 2024 की घड़ी आ चुकी है. आज से ठीक 11 दिन बाद यूएई में महिला टी20 विश्व कप 2024 का आगाज होने जा रहा है. सभी टीमें अपना स्क्वाड जारी कर चुकी हैं. श्रीलंका ने सबसे आखिर में अपनी टीम घोषित की है. हाल ही में उसने भारत को हराकर महिला एशिया कप का खिताब अपने नाम किया था. वर्ल्ड कप के 9वें सीजन में टीम इंडिया की कमान हरमनप्रीत कौर संभालेंगी. आइए इस टूर्नामेंट के बारे में जानते हैं.

महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 से जुड़ी जरूरी डिटेल

महिला टी20 वर्ल्ड कप का नौवां संस्करण 3 अक्टूबर से शुरू होगा.
20 अक्टूबर तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में कुल 10 टीमें हिस्सा लेंगी.
10 टीमों के बीच फाइनल समेत कुल 23 मुकाबले खेले जाएंगे.
सभी 10 टीमों को पांच-पांच के 2 ग्रुप में बांटा गया है.
ग्रुप ए में भारत, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, श्रीलंका और पाकिस्तान हैं.
ग्रुप बी में बांग्लादेश, इंग्लैंड, स्कॉटलैंड, दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज हैं.

कब-कब होंगे भारत के मैच?

महिला टी20 विश्व कप में टीम इंडिया की बात करें तो उसे ग्रुप एक में रखा गया है. भारतीय महिला टी अपना पहला मैच 4 अक्टूबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलेगी. फिर 2 दिन बाद यानी 6 अक्टूबर को भारत-पाकिस्तान की भिड़ंत होनी है. इसके बाद 9 और 13 अक्टूबर को टीम इंडिया का सामना श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया से होगा.

4 अक्टूबर – भारत बनाम न्यूजीलैंड
6 अक्टूबर – भारत बनाम पाकिस्तान
9 अक्टूबर – भारत बनाम श्रीलंका
13 अक्टूबर – भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया

पिछली बार सेमीफाइनल में हारी थी टीम इंडिया

महिला टी20 विश्व कप के इतिहास में भारत एक भी बार चैंपियन नहीं बनी है. पिछली बार सेमीफाइनल में भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 रन से करीबी हार झेलनी पड़ी थी. इस बार टीम इंडिया खिताब जीतने की पूरी कोशिश करेगी.