पुरुषोत्तम पात्र, गरियाबंद। सरकारी अस्पतालों को लेकर लोगों की अलग धारणा होती है, खासतौर से जब बात प्रसव की हो. लेकिन देवभोग सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र इस धारणा को तोड़ता नजर आ रहा है, जहां 15 घंटों के भीतर छह सुरक्षित प्रसव कराए गए. इसे भी पढ़ें : लोन वर्राटू अभियान से प्रभावित पति-पत्नी के साथ 20 लाख के 4 ईनामी माओवादियों ने किया आत्मसमर्पण

देवभोग सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में 21 सितंबर दोपहर 1.30 बजे से 22 सितंबर के दोपहर 3 बजे तक, 15 घंटों के दौरान 6 सुरक्षित प्रसव कराए गए. इनमें से शुरू के डेढ़ घंटे में ही 4 प्रसव करा लिए गए थे.

बीएमओ डॉक्टर प्रकाश साहू ने सुरक्षित प्रसव की पुष्टि करते हुए बताया कि सीएमएचओ डॉक्टर गार्गी यदु के मार्गदर्शन में जच्चा बच्चा सुरक्षा को लेकर चलाए जा रहे सभी अभियान में मितानिन से लेकर सभी स्टाफ लगन से काम कर रहे हैं, जिसके चलते अब संस्थागत प्रसव को लेकर लक्ष्य पूरा करने में सफलता मिल रही है.

डॉक्टर गार्गी ने इसके लिए विभाग के सचिव और कलेक्टर दीपक अग्रवाल के प्रति आभार जताया है. गार्गी यदु ने कहा कि प्रति माह 9 व 24 तारीख को गर्भवती दिवस मनाया जाता है, जिसमें गर्भवती माताओं की पूरी जांच के अलावा उन्हें संस्थागत प्रसव के लिए प्रेरित किया जाता है.

इसके अलावा कलेक्टर ने बंद पड़े 102 वाहन की सुविधा को शुरू कराया, साथ ही महिलाओं को प्रोत्साहन राशि भी जा रही है. 102 के अलावा संस्था के एंबुलेंस को भी इमरजेंसी में प्रसव पीड़िता को लाने भेजा जाता है.