कमल वर्मा, ग्वालियर। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में ग्वालियर (Gwalior) के ग्रामीण इलाकों में बाढ़ पीड़ित लोगों ने फूलबाग से लेकर कलेक्टर कार्यालय तक पैदल मार्च निकाला है। इस दौरान बाढ़ पीड़ितों ने मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के नेतृत्व में प्रदर्शन कर ग्वालियर कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा है।

दरअसल अभी हाल ही में आई बाढ़ में डबरा और भितरवार के ग्रामीणों के घर बाढ़ में तबाह हो गए। ऐसे में यह सभी ग्रामीण खुले आसमान के नीचे जीवन यापन करने को मजबूर हैं। लेकिन एक पखवाड़ा से भी अधिक समय बीतने के बाद भी इन्हें कोई सरकारी मदद नहीं मिली है। यही वजह है की मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के नेतृत्व में सभी बाढ़ पीड़ित फूलबाग चौराहे पर एकत्रित हुए।

आसमान से बरसी आफत: आकाशीय बिजली की चपेट में आने से 1 शख्स की मौत, 4 गंभीर घायल

इस दौरान सोमवार के दिन धरना दिया गया और मंगलवार को सभी लोग पैदल मार्च करते हुए कलेक्टर कार्यालय की ओर कूच कर गए। प्रदर्शनकारियों में वह लोग भी शामिल थे जिनकी बाढ़ में फासले तबाह हो गई हैं। लेकिन उन्हें मुआवजे के नाम पर अभी तक एक फूटी कौड़ी भी नहीं मिली है। ऐसे में मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी नेए
मांग रखी है कि, जिन बाढ़ पीड़ितों के मकान तबाह हुए हैं उन परिवारों को 5 लाख की आर्थिक सहायता दिए जाने और जिन किसानों के बाढ़ में फासले तबाह हुई है उन्हें उचित मुआवजा दिया जाए, इसके साथ ही जो भूमिहीन हैं उन्हें 5 बीघा खेती योग्य जमीन दी जाए।

इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में आवारा मवेशी की समस्या पर भी रोकथाम लगाई जाए। यह मांग को लेकर किसानों ने और बाढ़ पीड़ितों ने मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के नेतृत्व में प्रदर्शन कर ग्वालियर कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा है।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m