Bitter Foods Benefits : मेथी के परांठे, गोभी, मूली, आलू के पराठों की तुलना में थोड़े कड़वे होते हैं. लेकिन कहते हैं कि जो सब्जियां या खाद्य सामग्री कड़वी होती है, वह बहुत फायदेमंद होती है. बात चाहे मेथी की हो, करेले, खेकसी या दूसरी अन्य कड़वाहट वाली सब्जियां. आज हम बात मेथी की करेंगे. मेथी शरीर से विषैले पदार्थ निकालने में सक्षम है.

कभी आपने इसके पीछे के विज्ञान को जानने की कोशिश की है. अगर, नहीं तो आज हम आपको इसके पीछे का विज्ञान, इसके गुण दोनों के बारे में बताएंगे.आप जरूर यह सोचेंगे कि मैंने अब तक क्यों मेथी को कड़वा समझकर नजरअंदाज किया, जबकि यह हमारे लिए इतनी ज्यादा फायदेमंद है.  

कडवी सब्जियां औ​षधि की तरह करती हैं काम (Bitter Foods Benefits)

आयुर्वेद में गुणधर्म के ​हिसाब से कड़वी सब्जियों का विशेष स्‍थान है. इनमें मेथी, करेला और नीम प्रमुख रूप से शामिल हैं. इन सभी का काम शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालना है. कड़वे भोजन में अमीनो एसिड, विटामिन और मिनरल होते हैं, जो दिमाग को तरोताजा रखते हैं. कड़वे खाद्य पदार्थ शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालकर पेट को हल्का रखते हैं. लीवर दुरुस्त रखते हैं. साथ ही, इससे वजन घटाने में मदद मिलती है. बाजार में कई तरह के नेचुरल बॉडी डिटॉक्स मिलते हैं. मगर, आप इनका उपयोग न करें क्योंकि इन्हें लंबे समय तक प्रीजर्व करके रखा जाता है. जिसके चलते ये हमारे शरीर के लिए बेहद नुकसानदायक साबित होते हैं. इनकी अपेक्षा हमें नेचुरल खाद्य सामग्रियां, सब्जियां खानी चाहिए.

इन कड़वे मगर, शरीर के लिए सीधे फायदेमंद खाद्य पदार्थों को खाएं

मेथी (Bitter Foods Benefits)

मेथी हमारे पाचन तंत्र सुचारू रूप से चलती है. कब्ज और गैस की समस्या को खत्म कर देती है. इसलिए बड़े बुजुर्ग कहते आए हैं कि सर्दियों में मेथी और मेवे के लड्डू खाएं. मेथी का सेवन जोड़ों के दर्द से राहत दिलाता है. 

करेला

करेला भले ही कड़वा हो, मगर पाचन शक्ति को मजबूत करता है. पेट को साफ रखता है. गठियावाद या जोड़ों के दर्द में करेले की सब्जी खाने और इसके पत्तों की मालिश की सलाह दी जाती है. करेले का रस और एक नींबू का रस मिलाकर सुबह पीने से शरीर में मौजूद टॉक्सिन्‍स और अनावश्यक वसा कम होती है. मोटापा दूर होता है. करेले में कार्बोहाइडेट, प्रोटीन, कैल्शियम,फास्फोरस ‍और आयरन भी भरपूर मात्रा में होते हैं.

मूली

मूली रक्तचाप को नियंत्रित कर ब्लड प्रेशर को मैंटेन रखती है. इसमें विटामिन्स और एंटी-ऑक्‍सीडेंट बॉडी को डिटॉक्‍स करते हैं. इसमें काफी मात्रा में फाइबर होता है जो कि  इन्सुलिन लेवल को नियंत्रित रखता है.