आक एक सुंदर और औषधीय गुणों से भरपूर पौधा है। यह भारत में कई स्थानों पर पाया जाता है। यह अपनी विशाल पत्तियों, सुंदर फूलों और दूधिया रस के लिए जाना-पहचाना जाता है। इन सब गुणों के साथ इसका अपना धार्मिक महत्व भी है। इससे निकलने वाले दूधिया रस को कई औषधीय गुणों के लिए इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप भी इस पौधे को अपने घर में लगाना चाहते हैं, मगर आपके पास स्पेस नहीं या लैंड एरिया नहीं है तो इसे बड़ी आसानी से गमले में लगा सकते हैं।

आपको इस लेख के द्वारा बताएंगे कि कैसे आप आसानी से आक के पौधे को घर में लगा सकते हैं, चलिए जानते हैं।

मिडियम साइज का गमला लें

इस पौधे को लगाने के लिए आप मिडियम साइज का गमला लें। मिट्टी और गोबर की खाद का मिश्रण बनाएं। यह मिश्रण पौधे को पोषण प्रदान करेगा। इसकी वृद्धि को बढ़ावा देगा। गोबर की खाद में मौजूद पोषक तत्व पौधे की जड़ों को मजबूत बनाने में मदद करेंगे और पौधे को स्वस्थ रखेंगे। गमले में जल निकासी के लिए इसकी तली में कुछ छेद करें। इससे गमले में पानी जाम नहीं होता। इससे पौधा सड़ने से बच जाएगा।

इस तरह रोपें पौधा

पौधे को गमले के केंद्र में रखें और उसके चारों ओर से मिट्टी को हल्के हाथों से दबाएं। ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि पौधा सीधा खड़ा रहे और मिट्टी से अच्छी तरह से जुड़ जाए। इस बात का ध्यान रखें कि पौधे की जड़ें मिट्टी के अंदर पूरी तरह से दब जाएं। इसके बाद पौधे में हल्का-हल्का पानी दें, इस बात का ध्यान रखें कि ज्यादा मात्रा में पानी न दें, इससे मिट्टी गीली हो सकती है।