Weight Loss Tips: मोटापा एक वेरी कॉमन लाइफस्टाइल डिसऑर्डर है. बच्चे, युवा, महिला, पुरूष हर कोई इसकी गिरफ्त में हैं. यदि आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं, तो यह चिंता स्वाभाविक है. मगर, चिंता करने से ज्यादा इसके सॉल्यूशन के बारे में सोचना जरूरी है. ऐसे में एक फ्रूट आपकी बहुत मदद कर सकता है. यह है पपीता. यह न सिर्फ आपकी बॉडी को फिट रखता है, बल्कि वजन बढ़ने नहीं देता. अगर, आप शुगर पेशेंट हैं तो यह रामबाण हैं, क्योंकि इसमें जीरो शुगर कंटेंट होता है.

क्यों न आप भी अपने वेट लॉस जर्नी में पपीता को शामिल करें. न्यूट्रीशनिस्ट और योग एक्सपर्ट वजन घटाने के लिए पपीपा खाने की सलाह (Weight Loss Tips) देते हैं. आखिर क्या हैं पपीते की खूबी, आईए जानते हैं.

सिमित कैलोरी

पपीता एक लो कैलोरी फ्रूट है. 100 ग्राम पपीते में 43 के करीब कैलोरी मौजूद होती हैं. इसमें विटामिन C, कैल्शियम, विटामिन A, मैग्नीशियम, फोलेट और पोटेशियम से भरपूर होता है. साथ ही यह एक हाई फाइबर फ्रूट है. पानी का भी एक बढ़िया स्रोत है.

प्रोटीन के अवशोषण को देता है बढ़ावा

कुछ लोग का पेट कमज़ोर होता है और उनके पेट में कम मात्रा में एसिड मौजूद होता है. ऐसे लोगों के लिए पपीते में मौजूद पपेन मददगार साबित होता है.

मेटाबोलिज्म को बढ़ावा देता है

पपीते में मौजूद पपेन पाचक एंजाइम है, जो प्रोटीन के पाचन के लिए बहुत अच्छा होता है. यह पाचन क्रिया तेज करता है. यह पाचन मेटाबोलिज्म को बढ़ावा है. इसमें भरपूर मात्रा में डाइयट्री फाइबर पाया जाता है. फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने से एक्सट्रा खाने की जरुरत नहीं पड़ती. पपीते की एक और बड़ी खूबी है कि वह शरीर में फैट के जमाव को रोकता है. इसे खाकर मोटे नहीं होते.

लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स

पपीते का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, यानी इसके सेवन से ब्लड शुगर का स्तर नहीं बढ़ता. शुगर नियंत्रित रहती है. अस्वास्थ्यकर,उच्च कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों की क्रेविंग्स को भी रोकता है. इसमें विटामिन C, A और E और मिनरल्स जैसे पोटेशियम और मैग्नीशियम से भरपूर होता है. ये पोषक तत्व ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने में मदद करते हैं.